Turkey sandwich 1 healthy recipe one pic on plate

Turkey sandwich 1 healthy recipe

आज मैं आपके लिए कुछ स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट लेकर आई हूं – एक घरेलू रेसिपी जो turkey sandwich है, जिसमें स्वस्थ सब्जियों के साथ खीरे और टमाटर भी हैं। मुझे आशा है कि यह रेसिपी आपको इस साल घर के बागवानी के बारे में सोचने में मदद करेगी, अगर आपने पहले कभी नहीं किया है।

Turkey sandwich जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता

टर्की सैंडविच एक स्वादिष्ट प्रोटीन स्रोत है जिसमें टर्की और सब्जियों का सही संयोजन होता है, जो दो स्लाइस ब्रेड के बीच सैंडविच के रूप में परोसा जाता है। यह एक बहुमुखी भोजन है जिसे आप दिन भर के भोजन या रात के खाने में आसानी से शामिल कर सकते हैं, और यह चलते-फिरते नाश्ता भी बना सकता है। इस सैंडविच को और भी खास बनाने के लिए अपने बाग़ की ताज़ी सब्जियों का उपयोग करें।

रसदार टमाटर और कुरकुरे खीरे के कुछ टुकड़े इसे अनूठा बना सकते हैं। आप चाहें तो सलाद, प्याज के टुकड़े और अन्य सब्जियों को भी डाल सकते हैं।
भारत में सैंडविच कई तरीकों से बनाए जाते हैं। सैंडविच के विभिन्न प्रकार होते हैं, जैसे कि चिकन सैंडविच, पेस्तो सैंडविच, बटर सैंडविच, आलू सैंडविच, और अन्य।

Turkey sandwich जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता

Turkey sandwich रेसिपी की सामग्री:

  • 4 स्लाइसेस गेहूं की रोटी
  • 4 बड़े चम्मच मेयोनेज
  • 2 औंस पनीर, कटा हुआ (प्रोबोलोना या मोज़रेला)1 मध्यम साइज टमाटर, कटा हुआ
  • कुछ पत्तियाँ सलाद
  • 6 से 8 स्लाइसेस डेली टर्की (और 4 स्लाइसेस बची हुई टर्की )
  • ¼ कप क्रैनबेरी सॉस

Turkey sandwich रेसिपी की विधि :

  1. ब्रेड को हल्का सा टोस्ट कर लें।
  2. दो स्लाइस पर मेयोनेज फैलाएं।
  3. उसके ऊपर पनीर, टर्की , सलाद पत्ता, और टमाटर डालें। चाहेतो नमक और काली मि र्च भी डालें।
  4. बचे हुए ब्रेड के स्लाइस पर क्रैनबेरी सॉस लगाएं और उसे सैंडविच के ऊपर रखें।
  5. आधे को काटकर परोसें।
Turkey sandwich 1 healthy recipe

Turkey sandwich के फायदे और नुकसान:

सैंडविच खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। लेकिन इसी सैंडविच को हम अपने तरीके से घर पर बनाएं और इसमें हेल्दी चीज़ें डालें, तो यह टेस्टी बनने के साथ-साथ हेल्दी भी हो सकता है। आवश्यकता है तो बस इसकी स्टफिंग और हेल्दी बनाने पर ध्यान देने कीhttps://foodwada.com

फायदे:

  • एक सैंडविच उतना ही स्वस्थ है जितना कि आप इसे बनाने के लिए स्टफिंग का उपयोग करते हैं, जबकि इस स्टफिंग में मूल्यवान पोषक तत्व और सेहत को लाभ देने वाले होते हैं, सामान्य सैंडविच में डाले जाते हैं जो काफी फायदेमंद नहीं होते।
  • एक हेल्थी सैंडविच के कई फायदे हो सकते हैं, जैसे कि वह सस्ते में बन जाता है, टिफिन में आराम से पैक हो जाता है, न्यूट्रिशन से भरा होता है, फाइबर की मात्रा इसमें अच्छी पाई जाती है, और इससे बनना आसान होता है।
  • उदाहरण के लिए, मेयोनेज तेल, अलग-अलग प्रकार के मसाले, मांस कैलोरी, और संतृप्त वसा से भरे होते हैं। एक प्रकार की वसा, जो हृदय के लिए इतनी अच्छी नहीं होती है, वह है पनीर, जो कैलोरी और वसा ज्यादा होने का दोषी है, किन्तु कैल्शियम, विटामिन जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
  • यह सामग्री सबसे स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकतीं, लेकिन ज्यादा मात्रा में इनका आनंद लेना बिल्कुल ठीक नहीं है, इसलिए हर दिन इनका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • अलग-अलग दिन में अलग-अलग सब्जियों, फलों, और सामग्रियों का प्रयोग करना चाहिए, अधिक पोषक तत्व प्रदान करने वाली सामग्रियों को प्राथमिकता देनी चाहिए।पनीर सैंडविच किसी भी समय के लिए एक बढ़िया विकल्प है और आप उन्हें अपने लिए खाने में शामिल कर सकते हैं। यह अच्छा महसूस करता है, आप किसी भी मूड में हों।
  • आपकी सैंडविच में फाइबर की कितनी मात्रा है, ब्रेड किस प्रकार का है, और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सब्जियों की संख्या कितनी है, इन सबकी आधार पर ही कहा जा सकता है कि आपका सैंडविच हेल्दी और फायदेमंद है।
  • आपकी सैंडविच में फाइबर होना बहुत जरूरी है, क्योंकि फाइबर शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य के साथ ही एक मूल्यवान पोषक तत्व है। यह अविश्वसनीय रूप से भरने वाला है कि फाइबर इतना महत्वपूर्ण है, जो आपके भोजन में अधिक तृप्ति में मदद करता है और बाद में दिन में स्कैनिग को ऑफ सेट कर सकता है। फाइबर रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पाचन को फिर से बनाए रखने में भी मदद करता है।सैंडविच में यह सब पोषक तत्व होने चाहिए जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ और सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करें।
Turkey sandwich जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता

सैंडविच के नुकसान:

सैंडविच आमतौर पर लोग हेल्दी फूड मानते हैं, और इसी सोच के चलते यह लोगों का ऑल टाइम फेवरेट नाश्ता है।इसे ब्रेकफास्ट या शाम की नाश्ते में तो खाया ही जाता है, वही बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करने के मामले में सैंडविच काफी आगे है।
डेली मीट और पनीर सहित लोकप्रिय सैंडविच की सामग्री, सोडियम में उच्च होती है जिससे आपकी हाथ और पैर की उंगलियों में हल्की सूजन हो सकती है वजन बढ़ने लगता है। अगर आप ब्रेड के बहुत शौकीन हैं तो आपका वजन बढ़ना लगभग तय है। इसमें मौजूद नमक, चीनी, और preservatives वजन बढ़ाने वाले कारक हैं। सैंडविच में जितनी चीज और बटर होगा, उसमें उतनी कैलोरी ज्यादा होगी।

One thought on “Turkey sandwich 1 healthy recipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading