27 unique Suji aur besan ke laddu /बिना चाशनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू कैसे बनाएं:

27 unique Suji aur besan ke laddu /बिना चाशनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू कैसे बनाएं:

Suji aur besan ke laddu /बिना चाशनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू कैसे बनाएं: लड्डू रेसिपी भारतीय पारंपरिक मिठाई है जो किसी विशेष कारण से बनाई जाती है। भारत के प्रत्येक क्षेत्र और राज्य के पास इन सामान्य लड्डू के लिए अपनी विशिष्ट विविधताए हैं जो अवयवों के साथ भिन्न होती है। फिर भी भारत में बिना किसी परिवर्तन के कुछ आम लड्डू रेसिपी बनाई जाती है। जिसमें से आज आप सीखेगे बिना चाशनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू कैसे बनाएं:

Suji aur besan ke laddu
Suji aur besan ke laddu

Suji aur besan ke laddu /सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू बनाने की सामग्री:

Suji ke laddu बनाने की विधि
Suji ke laddu बनाने की विधि
  • एक कप बारीक सूजी
  • एक कप बेसन
  • एक कप चीनी
  • एक चौथाई चम्मच इलायची का पाउडर
  • आधा कप देशी घी(100 ग्राम)
  • कुछ काजू ,पिस्ता, बादाम आदि

Suji aur besan ke laddu /बिना चाशनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू बनाने की विधि:

चलिए शुरू करते है Suji aur besan ke laddu /बिना चाशनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू कैसे बनाएं

Suji ke laddu
Suji ke laddu

.सबसे पहले हम एक कड़ाही लेंगे और इसमें दो चम्मच घी add करेंगे अब हम इसमें सूजी add कर देंगे और सूजी को कंटिन्यू चलते हुए लगभग 8 से 9 मिनट के लिए सिकने लेंगे सूजी और बेसन को पकाने में अलग-अलग टाइम लगता है ।सूजी जल्दी से सिक जाती है और बेसन को सिकने में समय लगता है।
. तो अब सूजी और बेसन को अलग-अलग सेक लेते हैं धीमी आंच पर हम इसे8 से 9 मिनट सेकेंगे और सूजी अच्छे से सीख जाएगी सिख जाने की बात बहुत अच्छी खुशबू आती है।


. तो अब हम सूजी को एक बर्तन में ट्रांसफर कर देंगे अब हम उसी कड़ाही में फिर से घी डालेंगे घी को एक साथ इस्तेमाल नहीं करना है थोड़ा-थोड़ा करके हम घी ऐड करेंगे अभी हमने चार चम्मच घी लिया है गैस की आंच को एकदम धीमी रखेंगे और इसमें हम बेसन डाल देंगे ।


. हमें शुरू में घी कम लगता है और हम बहुत सारा घी डाल देते हैं बाद में जब बेसन सिक जाता है तो घी छोड़ लगता है इसके बाद में जब हम लड्डू बांधते हैं तो वह लड्डू का सेप लेते ही नहीं है लड्डू हमारे फ्लैट हो जाते हैं तो सबसे बड़ी गलती हम घी डालते समय करते हैं तो घी हम थोड़ा-थोड़ा करके ही ऐड करेंगे।


. अब हम इसकी बेसन को घी के साथ अच्छी से मिक्स करना है और इसके बाद दो चम्मच घी और ऐड करना है तो हम इसे कंटिन्यू चलाते हुए धीमी आंच पर तब तक सिकेंगे जब तक की बेसन हल्का सा ब्राउन ना हो जाए तो बेसन को सिकने में टाइम लग सकता है लगभग 20 से 25 मिनट लगेगा बेसन को सिकने में 4 से 5 मिनट बेसन को सीकने की बाद इसमें एक चम्मच घी और ऐड कर लेते हैं और इसे कंटिन्यू चलाते हुए भूनेंगे और गैस की आंच को धीमा रखना है ताकि बेसन एकदम अंदर बहुत अच्छे से सिकेगा।


. जब हम लड्डू खाएंगे तो दांतों पर बिल्कुल भी नहीं चिपकेगा और बेसन घी को छोड़ना शुरू कर दे तो इसे भूनते रहिए जब तक की इसका हल्का सा ब्राउन कलर नहीं आ जाता है बेसन ब्राउन कलर का होने के बाद भुनी हुई सूजी डाल देंगे अब सूजी और बेसन को अच्छी सी मिक्स कर देंगे अच्छी सी मिक्स करने के बाद हमें जो कटे हुए बादाम, पिस्ता ,काजू रखे हैं इन्हे ऐड कर लेंगे और 1 मिनट के लिए भून लेंगे ताकि यह भी अच्छे से भून जाए 1 मिनट भून लेने के बाद हमारा मिक्सर तैयार है अब गैस का फ्लेम बंद कर देंगे।


. अब इस मिक्सचर को एक प्लेट में निकाल लेंगे और इसे ठंडा कर लेंगे। ठंडा होने के बाद इसमें चीनी मिलांगे अभी इसमें इलायची पाउडर ऐड कर देंगे इस वक्त इलायची पाउडर डाल देंगे तो लड्डू में अच्छी खुशबू आएगी अब हमारा मिक्सर ठंडा हो गया अब इसमें चीनी ऐड कर लेंगे चीनी को थोड़ा-थोड़ा करके ऐड कर लेंगे।अब हमें हाथों से मिक्स कर कीजिए हाथों से अच्छे से मिक्स हो जाता है। हमारा मिक्सर लड्डू बढ़ने के लिए तैयार हो चुका है लड्डू बनाते समय हर लड्डू में पिस्ता का टुकड़ा लगाते जाएंगे इससे लड्डू की सुंदरता बढ़ेगी पहले वाले जो हमने काजू पिस्ता बादाम डाले थे वह विश्व में मिक्स हो गई है।https://foodwada.com/


. अब हमारा Suji aur besan ke laddu /बिना चासनी के एकदम सॉफ्ट दानेदार सूजी और बेसन के लड्डू तैयार हैं अब पता चल गया होगा कि हमने बिना चासनी की सॉफ्ट दानेदार Suji aur besan ke laddu /सूजी और बेसन के लड्डू कैसे बनाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading