Amazing ghevar recipe/घेवर 2023

Amazing ghevar recipe/घेवर 2023

आज आप सीखेगे स्वादिष्ट ghevar recipe/घेवर बनाने कि रेसिपी जो बनाने में बहुत ही आसान है और खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं घेवर राजस्थान की बहुत प्रसिद्ध मिठाई है और सावन में विशेष रूप से बनाई जाती है । ghevar recipe/घेवर पूरे भारत में बहुत ही पसन्द किया जाता है।

ये मिठाई मैदे और घी से बनती हैं जो मधुमक्खी के छाते की तरह दिखती हैं और चासनी में डुबोकर ऊपर स्वादिष्ट रबड़ी लगा कर परोसा जाता हैं जो इसका स्वाद कई गुणा बढ़ा देती हैं। इस घेवर बनाने की रेसिपी से आप स्वादिष्ट घेवर बनाना घर पर ही सीख जाएंगे ।

ghevar recipe
Popular and traditional popular Indian Rajasthani sweet item dessert called Ghevar recipe or Ghewar

ghevar recipe/घेवर को बिना चासनी और रबड़ी लगाए 10 से 15 दिन बनाकर रख सकते हैं और बाद में चासनी और रबड़ी बनाकर खा सकते हैं।

ghevar recipe/घेवर बनाने कि रेसिपी में उपयोगी सामग्री :

  • एक कप मैदा
  • चार चम्मच घी
  • एक कप चीनी
  • एक कप दुध
  • एक चम्मच बेसन
  • बर्फ के टुकड़े और एकदम ठंडा पानी
  • इलायची पाउडर
  • तेल या घी तलने के लिए
  • कटे हुए सूखे मेवे
  • नींबू का रस

ghevar recipe/घेवर बनाने कि रेसिपी :https://foodwada.com/मैगी/नाश्ता/

चलिए शुरू करते हैं घेवर बनाने कि रेसिपी जिसके लिए

ghevar recipe
Popular and traditional Indian Rajasthani sweet item dessert called Ghevar or Ghewar

ghevar recipe/घेवर के लिए रबड़ी कैसे बनाए ?

सबसे पहले आप दुध और चीनी से घेवर की रबड़ी तैयार करें जिसके लिए डेढ़ लीटर दुध को मोटे पेंदे वाली कड़ाई या पतीले में डाले ताकि दुध पेंदे में चिपके ना ।

अब इसे दो उबाल तक तेज आंच पर उबाले और फिर आंच धीमी करके धीरे धीरे से कड़छी चलाते हुए पकाएं और ऊपर की मलाई को किनारों पर इक्ट्ठा करते रहें बाद में जब ये दुध गाढ़ा हो जाएगा.

तो आप इसे किनारों से हटाकर मिलाते हुए पकाए जब दुध पककर एक तिहाई हो जाए लगभग 25 से 30 मिनट तक पकाने के बाद आप इसमें तीन टेबल स्पून चीनी और थोड़ा सा इलायची पाउडर और कुछ सूखे मेवे काटकर मिलाएं और फिर से वैसे ही 10 मिनट तक ओर पकाएं

जैसे पहले पकाया जब ये एकदम गाढ़ी हो जाए तो आंच बंद कर दें और कमरे के तापमान पर आ जाने के बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने दें स्वादिष्ट जालीदार रबड़ी तैयार है।

ghevar recipe/घेवर के लिए चासनी कैसे बनाते हैं?

अब घेवर के लिए चासनी तैयार करने के लिए एक पतीले में एक कप चीनी ,एक कप पानी और एक टेबल स्पून नींबू का रस डालकर इसे उबाले जब तक सारी चीनी मिल जाए और गाढ़ी होकर एक तार बनने लगे तब तक ।https://ekaro.in/enkr20230926s35477935
तार की जांच करने के लिए जब चासनी गाढ़ी होने लगे तो एक चम्मच में थोड़ी सी चासनी लेकर इसे अंगुलियों के बीच में लगाने से बीच में एक तार सी दिखे तब एक तार वाली चासनी एकदम तैयार हो जाएगी।

ghevar recipe/घेवर कैसे बनाते हैं?

अब घेवर बनाने के लिए घोल तैयार करेंगे जिसके लिए एकदम ठंडा पानी ही लेंगे और जब तक घेवर तले तब तक घोल को ठंडा ही रखना है चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले घोल बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में चार टेबल स्पून घी डालकर फिर इसमें बर्फ के 3 से 4 टुकड़े लेकर मिलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले ताकि घी के सारे दाने मिल जाए और क्रीम जैसा हो जाए क्योंकि घी के सारे दाने खत्म करने है।


अब जब ये क्रीम की तरह हो जाए तो बची हुई बर्फ निकाल दे और इसमें एक कप दुध डाल कर मिला लें जब दुध में घी मिल जाए तो इसमें एक कप मैदा थोड़ा थोड़ा करके लगभग तीन चार बार में मिलाए ।
फिर एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिला लें और घोल को पतला करने के लिए इसमें एकदम ठंडा पानी डालकर घोल एकदम पतला कर ले घोल पतला ज्यादा सही रहता है घेवर बनाने के लिए और आप चाहो तो थोड़ा घोल तैयार करने के लिए आप मिक्सी में भी घोल तैयार कर सकते हैं।

घोल को गर्म नहीं होने देना है जब तक आप इसे तलने के लिए कड़ाई में नहीं डालें क्योंकि अगर ये घोल गर्म रहा तो घी ऊपर आकर अलग हो जाएगा जिससे घेवर सही नहीं बनेगा इसलिए आप चाहे तो आधा घोल फ्रीज में रख दें और आधा घोल किसी बर्तन में डालकर बर्फ वाले बर्तन में रख दें ताकि घोल गर्म न हो जितना चाहिए उतना एक कड़छी से ले सकते हैं।

ghevar recipe
Popular and traditional popular Indian Rajasthani sweet item dessert called Ghevar recipe or Ghewar

अब घेवर तलने के लिए आप को जितने आकार का घेवर चाहिए उतने आकार का भगोना लें जिसमें चार इंच तक तेल या घी डालकर बना सकते हैं या एक कड़ाई में एक मोल्ड या तलने का रिंग रखकर इसमें इतना तेल या घी डाल ले की तेल मोल्ड के ऊपरी हिस्से से थोड़ा नीचे रहे ।

अब भगोने में घी डालकर इसे अच्छे से तेज आंच पर गर्म कर ले जब घी एकदम गर्म हो जाए तो मध्यम आंच पर आप इसमें एक कड़छी में घोल ले और भगोने के बीच में एक धार करके धीरे धीरे कड़छी का घोल डालें
अब आप देखोगे की धीरे धीरे झाग बनने लगे हैं और जब झाग खत्म होंगे तो भगोंने में एक जालीदार परत बन गई तो आप पतले डंडे से या बेलन से बीच में छेद करके एक कड़छी घोल और लेकर फिर से वैसे ही बीच में धीरे धीरे डालेंगे जिससे आप देखेंगे कि परत मोटी हो जाएगी और आपको जितना मोटा घेवर चाहिए उतना घोल आप डाल सकते हैं ।

अब आप इसे हल्का सुनेहरा रंग आने तक घी में तले फिर इसे घी से बाहर निकाल ले और इसका ज्यादा घी निकलने दे और थोड़ा ठंडा होने दें बस इसी प्रकार आप सारे घेवर बना लें और फिर इन घेवर पर गुनगुनी सी चासनी डाल कर रबड़ी लगा ले स्वादिष्ट घेवर तैयार है जिसे आप खाए और आए मेहमानों को भी खिलाए।
आज आपने सीखी घेवर बनाने कि रेसिपी जो आपको कैसी लगी जरूर बताएंhttps://foodwada.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading