Brontosauru burger 1 amazing recipe (ब्रोंटोसोर्स बर्गर रेसिपी) कैसे बनाएं:

Brontosauru burger 1 amazing recipe (ब्रोंटोसोर्स बर्गर रेसिपी) कैसे बनाएं:

(Brontosauru burger)पोषण एक बच्चे के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जबकि माता-पिता इसके बारे में जानते हैं वह हमेशा ऐसे आहार को लागू करने में सफल नहीं हो सकते हैं जो उनके लिए समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है बच्चे नखरे बाज होती है और उनमें से कुछ अपने भोजन के साथ प्रयोग करना पसंद नहीं करती जंक फूड उन्हें कई कारणों से पसंद आ जाती है ।

उनमें मौजूद उच्च नमक ,चीनी और वसा की मात्रा डोपा माइन के स्रोत को बढ़ावा देती है जिससे उन्हें ऐसे भोजन की अधिक लालसा होती है दाल चावल रोटी सब्जी और फल जैसे पारंपरिक खाद्य पदार्थ कम आकर्षक होता है क्योंकि वे स्वाद कलिकाओं को इस तरह संतुष्ट नहीं कर सकती है।


वर्षों में बचपन का मोटापा और संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं की एक चिंताजनक चिंता का विषय बन गई है इस महामारी में एक महत्वपूर्ण योगदान जंक फूड का सेवन है ये अत्यधिक प्रसंस्कृत कैलोरी संघन और पोषण की कमी वाली खाद्य पदार्थ हमारे बच्चों के आहार में घुसपैठ कर चुके हैं ।

जिससे उनके समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है स्वास्थ्य और कल्याण एक माता-पिता के रूप में यह समझने की कौन सी जंक फूड को सीमित करना चाहिए या उनसे बचना चाहिए आपके बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं। Brontosauru burger

Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि
Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि


जंक फूड के इस दुष्प्रभावों से निपटने के लिए माता-पिता के लिए एक संतुलित आहार पेश करना महत्वपूर्ण है जिसमें उच्च फाइबर, अनाज, दालें, सोया, डेयरी ,उत्पाद, फल, सब्जियां, मांस, मछली ,अंडे, नट्स और जैसे आप से खाद्य समूह शामिल हों।

बीज यह सामग्री से दिलचस्प व्यंजन बनाकर और घर पर जंक फूड नया रखकर किया जा सकता हैं। गोल्फ व्यू हेल्थ केयर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के सलाहकार आहार विशेषज्ञ और लाइफस्टाइल काउंसिल सौम्यूद घोष कहते हैं।

पोषण का बच्चों के संज्ञानात्मक कल्याण, प्रतिरक्षा प्रणाली, चयापचय स्वस्थ और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। आज की तेज- तर्रार दुनिया में जंक फूड का आकर्षण बहुत बढ़ गया है यह आसानी से उपलब्ध हैं कि फायती है और अक्सर व्यस्त माता-पिता के लिए इसका तुरंत समाधान हो जाता है दुरुपयोग से यह खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल, अत्यधिक शर्करा ,खाली कैलोरी, उच्च सोडियम सामग्री, कृत्रिम पदार्थों से भरे होते हैं रंग, संरक्षक

हैमबर्गर पिछले 100 बर्षों में अमेरिका में लगभग एक मात्र खाद्य अविष्कार है इसकी शुरुआत जर्मनी के जातीय भोजन के रूप में हुई थी लेकिन हमने इसे अपनाया और ब्रेड पर डालकर इस अलग बना दिया ।

चीन में 200 ईसा पूर्व में वहां की क्वीन राजवंश के राजा ने बर्गर की तरह एक खाने की चीज का ईजाद किया था, जिसे’ रोउ-जिया- मोऊ’ नाम दिया गया था अब इसके अर्थ की बात करें तो इसका अर्थ होता हैं। बन के बीच रखा मीट इसमें मसालों में तैयार की गई पोर्क को बन के बीच रखकर परोसा जाता था।

बर्गर ब्रिटेन में इतना फेमस हो चुका था कि इसके लिए 1921 में पहले हैमबर्गर रेस्टोरेंट खुला और फिर 1936 में पहली बार डबल डेकर बर्गर बनाया गया ।

बर्गर को ‘द गोल्डन बाॅय’ का नाम दिया गया है यूरो न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक इस बर्गर की कीमत 5000 पाउंड रखी गई हैं दुनिया का सबसे महंगा बर्गर हैं।

Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि
Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि

लुई लासेन: की किंवदंती के अनुसार, लासेन ने 1900 में न्यू हेवन, कनेक्टिकट में अपने छोटे रेस्तरां में बर्गर का आविष्कार किया था उन्होंने ब्रेड के दो स्लाइड्स के बीच बीफ पेटी रखी और पनीर और मसाले को मिलाया जिसमें पहले हैमबर्गर सैंडविच बना।

कहा जाता है कि न्यूयॉर्क शहर में फूड स्टॉल, रेस्तरां और अप्रवासियों ने जर्मनी से आए नए लोगों से हैमवर्ग स्टेक को अपनाया हैं। एक मूल कहानी से पता चलता है कि हैमबर्गर का नाम जर्मनी से नहीं बल्कि न्यूयॉर्क राज्य से आया हैं।

मांस हैमबर्गर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हो सकता है हैम्बर्गर में प्रोटीन की मात्रा मुख्य रूप से मीट पैटी से आती है जो आमतौर पर ग्राउंड बीफ से बनाई जाती हैं।बीफ एक संपूर्ण प्रोटीन है जिसका अर्थ है कि इसमें भी सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती हैं।

अब बर्गर के इन्हीं पूर्वजों से जर्मनी के हैम्बर्गर शहर में ब्रेड के बीच में मीटबाॅल रखकर खाने की शुरुआत हुई धीरे-धीरे हैम्बर्गर स्टेक, हैमबर्गर कहलाने लगा और उसके बाद सिर्फ बर्गर ।

Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि
Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि

Brontosauru burger (ब्रोंटोसोर्स बर्गर )रेसिपी बनाने की सामग्री:

  • .2 पाउंड ग्राउंड बीफ का।
  • .एक कप सटर होम कैबरनेट वाइन। .एक कप ब्लू चीज ।
  • .एक छोटा चम्मच। कटी हुई लहसुन की कलियां ।
  • .एक कप नीला पनीर ।
  • .एक किमा या किरमेलाइज्ड प्याज। .¼ छोटा चम्मच ।नींबू मिर्च
  • .एक कप बोर्ड सिस्टर शेयर सोर्स ताजा पके हुए मेपल स्वाद वाले बेकन की कुछ स्ट्रिप्स ।
  • .एक कप पके हुए मशरूम ।
  • .एक चम्मच कीमा बनाया हुआ ताजा तुलसी बहुत छोटा ।
  • .¼ कप मेपल सिरप ।
  • .दो कप कटा हुआ चडर पनीर
  • टोस्टेड मक्खन युक्त गेहूं बन ।

Brontosauru burger (ब्रोंटोसोर्स बर्गर )रेसिपी बनाने की विधि:

अपनी पेटीज बनाने के लिए ग्राउंड बीफ ,सटर होम वाइन, कीमा बनाया हुआ लहसुन की कलियां, नींबू काली मिर्च, वाॅर्सेस्टर साॅस, कीमा बनाया हुआ तुलसी मिलाएं। पैटीज बड़ी और लगभग अंडे जैसी बनाई जाती है यह समतल नहीं है वह मोटी रसदार फिल्में मिग्नॉन प्रकार की पैटीज के आकार में है। पैटीज को टाइट बनाना है, बहुत कसकर पैक किया जाना चाहिए ताकि खाना पकाना उन्हें सामग्री जोड़ते समय वे अलग न हो जाएं।

पैटीज को जिपलोक बैग के अंदर रात भर मैरीनेट किया जाना चाहिए ताकि सामग्री मांस में अवशोषित हो जाए उपयुक्त सभी सामग्रियों का उपयोग मांस को मैरीनेट करने के लिए किया जाता हैं। एक बार पैटीज बन जाने के बाद पैटीज के बीच में नीली चीज डाल दी जाती हैं उतना ही नीला पनीर डाले जितना पैटी अपना आकार बनाई रखते हुए रख सकें।
गैस ग्रिल पर मध्यम आंच 350 पर 20 मिनट तक ग्रिल करें ।मेपल सिरप की पतली परत पर ब्रश करने के लिए हर तीन से चार मिनट में बस्टर ब्रश कर रस का उपयोग करें ।

मेपल सिरप का उद्देश्य मिठास बढ़ाना है लेकिन बर्गर का स्वाद खत्म नहीं करना है सिरप को बहुत हल्के शीशे का आवरण बनाना चाहिए और इसका स्वाद हल्का मीठा होना चाहिए लेकिन स्वाद कालिकाओं पर भारी नहीं पड़ना चाहिए। ब्लू चीज को अंदर रखने के लिए हम बर्गर को पलटते हैं हम बर्गर को पलटते रहते हैं ताकि पनीर समान रूप से गर्म हो जाए पनीर गर्म होना चाहिए जब बर्गर को पूरा होने में 1 से 2 मिनट बचे हो तो टॉपिक लगाई जाती हैं।

किरमेलाइज्ड प्याज, बटर सॉटेड मशरूम और मेपल बेकन मिलाए जाते हैं। फिर उसके ऊपर चेडर चीज की एक शीट बढ़ा दी जाती है और उसके भीतर की सारी अच्छाइयों को सील कर दिया जाता है चेडर की ऊपरी परत सभी सामग्रियों को एक टाइट ब्रोंटोसोर्स पैकेज में रखती है स्वाद में एक उत्तम दर्ज का आनंद। मक्खन लगे टोस्टेड बन पर रखें।

Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि
Brontosauru burger amazing recipe बनाने की विधि

Brontosauru burger (ब्रोंटोसोर्स बर्गर) रेसिपी के फायदे और नुकसान:

Brontosauru burger और पिज्जा फास्ट फूड बर्गर और पिज़्ज़ा आम तो पर संतृप्त वसा सोडियम और क्लोरीन में उच्च होते हैं।https://foodwada.com/

Brontosauru burger ka नुकसान :


०नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है।
० कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता हैं। ०हृदय रोग स्तर बढ़ सकता है।
० इसमें सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर और किडनी जैसे शरीर की जरूरी अंगों को नुकसान पहुंचता है और इसमें जुड़ी कई परेशानी का कारण भी बन सकता है ऐसे में बर्गर का ज्यादा सेवन करने से बचें।

Brontosauru burger के फायदे


बर्गर अक्सर ताजी, गुणवत्ता पूर्ण सामग्री से बनाए जाते हैं जो इन्हें एक हार्दिक और पेट भरने वाला भोजन बनाते हैं हैम्बर्गर भी अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं जो उन्हें बजट के प्रति जागरूक भोजन करने वालों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है साधारण रोटी ,मांस और सब्जियों के साथ आप बहुत अधिक खर्च किए बिना बर्गर का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading