FOODWADA

Sleepy girl mocktail recipe 1 healthy drink

Sleepy girl mocktail recipe एक वायरस घरेलू उपाय है जिसे नींद में सहायता के रूप में टिक टॉक पर लोकप्रिय हासिल की है। पेय के पहले प्रचारक केली शिया बताए जाते हैं जिन्होंने जनवरी 2023 में इसके बारे में पोस्ट किया था, लेकिन टकटोक पर एक सामग्री निर्माता गेरसी नोरटन ने अपने पोस्ट के साथ पेय को लोकप्रिय बना दिया। यह पेय उस वर्ष वायरल हो गया। जनवरी 2024 में इस पेय की लोकप्रियता बढ़ गई, क्योंकि “ड्राई जनवरी” ने कई लोगों को आनलाइन मोकटेल रेसिपी खोजने के लिए प्रेरित किया।

Sleepy girl mocktail recipe 1 healthy drink
Sleepy girl mocktail recipe 1 healthy drink

यह पेय में मैग्नीशियम , तीखा चेरी का रस आमतौर पर ओलिपॉप जैसा सेल्टजर या सोडा होता है जिसमें पौधे के फाइबर और प्रोबायोटिक होते हैं।

सिटी डाइटिशियन में परामर्शिता आहार विशेषज्ञ और निर्देशक सोफी मेडलिन का कहना है कि जिन लोगों को प्राप्त मैग्नीशियम नहीं मिल रहा है उन्हें इस पेय से सबसे अधिक लाभ मिलेगा।वह बताती है मैग्नीशियम मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है एक हार्मोन जो स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर में होता है और हमारे सोने के पैटर्न को नियंत्रित करता हैं।

यह मांसपेशियों को आराम देने वाली और तंत्रिका तंत्र नियामक के रूप में भी कार्य करता है जीएबीए के स्टार को बढ़ाता है एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपके मस्तिक में चिंता और तनाव को रोकता हैं।इस औषधि मॉकटेल में मैग्नीशियम मुख्य घटक होता हैं। हालांकि तीखा चेरी का रस नींद में भी लाभ प्रदान करता है क्योंकि चेरी में मेलाटोनिन होता है।

Sleepy girl mocktail recipe healthy drink

मेलाटोनिन युक्त होने के साथ-साथ , तीखा चेरी में ट्रिप्टोफैन ,सेरोटोनिन और एंटी ऑक्सीडेंट की उच्च सुंदरता होती हैं।2020 समीक्षा पाया गया कि इन्हें अपने आहार में शामिल करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और ऑक्सीडेटिव क्षति काम हो सकती हैं।

सेल्टजर और सोडा एक खाद्य पदार्थ नहीं है जो अक्सर स्वास्थ्य लाभ से जुड़े होते हैं लेकिन वाईनेंस का कहना है कि इन पौधों की फाइबर के साथ प्रि बायोटिक सोडा को शामिल करने से नींद में कुछ लाभ मिल सकते हैं ।

वह बताती है “आंत का खराब स्वास्थ्य चिंता और तनाव से जुड़ा है जिससे नींद खराब हो सकती है” लेकिन पौधे की फाइबर और परी बायोटिक स्वस्थ आंत कार्य का समर्थन करते हैं और इसलिए आंत के रोगों को नींद से संबंधित प्रमुख न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन बनाने में मदद करते हैं।

Sleepy girl mocktail recipe के लिए आवश्यक सामग्री :

तीखा चेरी का रस:

इसकी अपेक्षाकृत उच्च मेलाटोनिन सामग्री के कारण इसमें संभावित नींद लाने वाले गुण होने का दावा किया गया है इसकी प्रभावशीलता पर अध्ययन सीमित है मेलाटोनिन का स्तर सामान्य नींद लाने वाली पूर्वकों की तुलना में कम है जूस में अन्य पोषक तत्व जैसे ट्रिप्टोफैन और पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट भी नींद को बढ़ावा देने में भूमिका निभा सकते हैं।

Sleepy girl mocktail recipe

मैग्नीशियम पाउडर:


नींद में लाभ के लिए प्रचारित किया जाता है लेकिन इसके सकारात्मक प्रभाव का समर्थन करने वाले निर्णायक सबूत की कमी है कुछ अध्ययन बेचैने पर सिंड्रोम वाले व्यक्तियों के लिए संभावित लाभ का सुझाव देते हैं। यह मैग्नीशियम की कमी वाले लोगों के लिए विशेष लाभकारी हो सकता है यह एक सामान्य स्थिति है जो चिंता और अवसाद से संबंधित है खुदरा दुकानों में पाए जाने वाला अधिकांश मैग्नीशियम मैग्नीशियम ऑक्साइड है जो अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है इस प्रकार मैग्निशियम ग्लाइसिनेट पसंदीदा विकल्प है यदि बहुत अधिक मैग्नीशियम का सेवन किया जाए तो मैग्नीशियम बिषाक्ता का खतरा होता हैं।https://foodwada.com


. सेल्टजर या लेमन – लाइम सोडा:

फ्रीजिंग एजेंट मॉकटेल की बनावट और स्वाद को बढ़ाते हैं व्यंजनों में अक्सर प्रि बायोटिक सोडा की आवश्यकता होती है जैसे कि ओलीपॉप कम चीनी सामग्री वाली पेय की सिफारिश की जाती है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा का स्तर नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता हैं। हालांकि यह संभव है कि कार्बोनेशन से सूजन और पेट में परेशानी महसूस हो सकती है जिससे नींद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता हैं।

Sleepy girl mocktail recipe को कैसे तैयार करें:

सबसे पहले अपनी पसंद का कोई भी ग्लास बर्फ से भर दिया जाता है फिर तीखा चेरी का रस मिलाया जाता है इसके बाद मैग्नीशियम पाउडर को रस में घोल दिया जाता है अंत में पेय को ऊपर से डालने के लिए सोडा या सेल्टजर का उपयोग किया जाता है शराब को विशेष रूप से नुस्खा से बाहर रखा गया है भले ही यह एक अवसाद नाशक है क्योंकि इससे नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती हैं।

Sleepy girl mocktail recipe
Sleepy girl mocktail recipe के फायदे और नुकसान:

Sleepy girl mocktail recipe की इन सामग्रियों के मिश्रण से एक सुखदायक पेय बनाकर पीने से आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है जिसे आरामदायक नींद लेने में मदद मिलती है लेकिन ध्यान रहे किसी भी नई जड़ी -बूटी का सेवन करने से पहले हमें अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें ताकि एक्सपर्ट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या को होने से रोका जा सके ।

इसमें वनस्पति फाइबर और प्री बायोटिक से भरपूर आहार पाया जाता है जैसे कि भूमध्यसागरीय आहार- लाभकारी फैटी एसिड और बैक्टीरिया के उत्पादन में आंत के रोगाणुओं का समर्थन करता हैं।https://foodwada.com

“नींद की खुराक और इस तरह के पेय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें एक मजबूत प्लेसिबो प्रभाव हो सकता है जिसका अर्थ है कि भले ही वे शारीरिक स्तर पर बहुत अधिक काम नहीं करता है फिर भी आप बेहतर नींद लेते हैं क्योंकि आपको विश्वास है कि आप बेहतर नींद लेंगे” वह नोट करती है।

Exit mobile version