Khaman dhokala recipe delicious Indian food yellow color in a fray pen

Khaman dhokala recipe indian food recipe

आज की रेसिपी गुजरात की प्रसिद्ध Khaman dhokala recipe है जिसे खमन और ढोकला गुजराती व्यंजनों के दो अलग-अलग व्यंजन है खमन को खमन ढोकला के नाम से भी जाना जाता है यह एक स्वादिष्ट केक है जो बेसन के घोल और खमीर उठाने वाले एजेंट से बनाया जाता है फुल हुआ और नरम स्वादिष्ट केक बनाने के लिए बैटर को एक सांचे में पकाया जाता है इसके ऊपर सरसों, हरी मिर्च, तेल, हींग और करी पत्ते से बना स्वादिष्ट तड़का लगाया गया है।

खमन चना या बेसन से बना एक व्यंजन है जबकि ढोकला किण्वित चावल और दाल के घोल का एक उपयोग करके बनाया जाता है और दोनों को भाप में पकाया और तड़का लगाया जाता है और यह बेहद स्वादिष्ट धनिया की चटनी पुदीने की चटनी और लहसुन की चटनी के साथ परोसें।

चावल शामिल होने के कारण ढोकला का रंग हल्का और हल्का दिखता है लेकिन खमन अन्य क्षेत्रों में खमन ढोकला के रूप में प्रसिद्ध है और रेस्तरां मेनू में लोकप्रिय है इसलिए वह भोजनालयों, कैफ और स्ट्रीट स्टालों पर नाश्ते के रूम में परोसा जाता हैं।

Khaman dhokala recipe
Khaman dhokala recipe

khaman dhokala recipe के बारे में


ढोकला चना दाल की तरह चावल और दाल को भिगोकर बनाया जाता है फिर उन्हें पीसकर घोल बनाया जाता है और स्वाद विकसित करने के लिए रात भर किण्वित किया जाता है फिर इसे एक ट्रे या पैन में पाया जाता है किण्वित प्रक्रिया भाप बनाते समय बैटर को ऊपर उठने में मदद करती है बाद में उसे मसाले और करी पत्तों का तड़का लगाया जाता है ।
जबकि मक्खन ढोकला एक त्वरित और त्वरित संस्करण है जिसमें घोल को भिगोने, पीसने और किण्वित करने की आवश्यकता नहीं होती। इसके बजाय इसे बेसन से बनाया जाता है जो की पिसी हुई चना दाल के अलावा और कुछ नहीं हैं।


एक घोल आटे और खमीर उठाने वाले एजेंट जैसे फल नमक या बेकिंग सोडा से बनाया जाता है जो इसे खमीर बनाने में मदद करता है फिर इसे इसी तरह से पकाई और तड़का लगाया जाता है जैसे चना दाल ढोकले के लिए किया जाता हैं।
तो ढोकला और खमन ढोकला में एक नहीं बल्कि कई पहलुओं में बहुत बड़ा अंतर है इसे बनाने का तरीका और यहां तक की स्वाद भी अलग होता है।

Khaman dhokala recipe बनाने में लगने वाला समय


खमन ढोकला की इस आसान रेसिपी के द्वारा आप 20 मिनट में मुलायम और स्पंजी गुजराती ढोकला तैयार कर सकती है आपको घोल तैयार करने के लिए 8 या 12 घंटे की जरूरत नहीं है मुलायम ढोकला बनाने के लिए इसमें बेसन के साथ इनो फ्रूट सोल्ड का इस्तेमाल किया गया हैं।

खमन ढोकला बनाने में तीन भाग होते हैं बैटर तैयार करना, बैटर को भाप में पकाना और अंत में उबली हुई डिश (खमन) को तड़का लगाना यह रेसिपी काफी आसान है और इसे शुरुआती लोग भी बना सकते हैं।

Khaman dhokala recipe delicious Indian food yellow color in a fray pen
Ghr prr mamy k haat se bnaya huaa yammy khaman dhokala recipe


Khaman dhokala recipe को बनाने की सामग्री और बनाने की विधि :

चरण 1 बैटर की सामग्री और बैटर तैयार करना

  • आधा बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट,
  • हरी मिर्च का पेस्ट,
  • एक तिहाई चम्मच नमक,
  • एक चम्मच चीनी,
  • एक बड़ा चम्मच तेल
  • एक बड़ा चम्मच नींबू का रस या एक तिहाई चम्मच साइट्रिक एसिड मिले रेस्तरां में नींबू के रस के स्थान पर साइट्रिक एसिड का उपयोग किया जाता है यदि साइट्रिक एसिड का उपयोग कर रहे हैं तो प्राकृतिक शुद्ध साट्रिक एसिड की तलाश करें।
  • एक कप बेसन (125 ग्राम )
  • एक चौथाई छोटी चम्मच हल्दी
  • एक बड़ा चम्मच बारीक सूजी
  • ईनो
  • पानी


एक मिक्सिंग बाउल या जग में आधा कप पानी डालें , बेसन ,हल्दी, सूजी और ईनो को छोड़कर सभी सामग्री को पानी में डालें और चीनी घुलने तक अच्छी तरह हिलाएं। इसे एक तरफ रख दें। एक बड़े मिश्रण कटोरे के ऊपर एक छलनी रखें। इसमें एक कप बेसन (125 ग्राम) और एक चौथाई छोटी चम्मच हल्दी मिला दीजिए। इन्हें छान लें और इसमें एक बड़ा चम्मच बारीक सूजी डालें, सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए।

अब उस मसाला पानी डालें और गांठ रहित बैटर में अच्छी तरह मिलाएं। इस चरण के अंत में आपके पास एक गाढ़ा घोल होगा।
एक मुक्त बहने वाला लेकिन थोड़ा गाढ़ा घोल बनाने के लिए आवश्यकता अनुसार अधिक पानी डालें उपयोग किए जाने वाली पानी की मात्रा आटे की बनावट पर निर्भर करती है मैंने जो उपयोग किया है उसमें आपको थोड़ी अधिक या काम की आवश्यकता हो सकती है इस स्तर पर आपको लगभग चार से पांच बड़े चम्मच पानी की आवश्यकता होगी।


बैटर को अपनी व्हिस्क से एक दिशा में ठीक 50-60 सेकंड तक अच्छी तरह फेंटें।
एक चम्मच डुबोए और स्थिरता की जांच करें यह बहुत पतला या बहुत गाढ़ा नहीं होना चाहिए लेकिन चम्मच की पिछली हिस्से को अच्छे से कोट करना है और ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। यह बैटर की स्थिरता है,यह रिबन जैसी स्थिरता का नहीं होना चाहिए इसे एक तरफ रख दें और स्टीमर तैयार कर लें।

Khaman dhokala recipe
Khaman dhokala recipe

चरण 2 Khaman dhokala recipe में ढोकला को स्टीम करना


एक बड़े बर्तन या स्टीमर में 2 ½ से 3 ½ का पानी डालें। एक स्टील रैक या अंगूठी या लंबी टांगों वाली ट्रिवेट रखें। ढक दे और पानी में उबाल आने दें। सुनिश्चित करें कि आपका स्टीमर में पर्याप्त पानी है ताकि यह लगभग 20 मिनट तक भाप बन सके।


इसी बीच एक पांच इंच के डिब्बे या केक पैन में आधा से एक चम्मच तेल डालकर चिकना कर लीजिए, मैंने एक स्टील बॉक्स का उपयोग किया किनारो को भी चिकना कर लीजिए यदि आपके पास पैन नहीं है तो आप अपने मसाला डब्बा कप का भी उपयोग कर सकते हैं।
जब आप देखेंगे स्टीमर में पानी उबलने वाला है तो ¾ चम्मच इनो डालें और ढोकला बैटर में एक बड़ा चम्मच पानी डालें आप देखेंगे कि इनो सक्रिय हो गया है और उसमें झाग लगा हैं।


बैटर में मिलाने के लिए सभी चीजों को जल्दी-जल्दी अच्छी तरह मिलाएं। जैसे ही आप मिलाते हैं हम ढोकला वेट रिकॉर्ड होने लगता है और हल्का हो जाता है इसे समान रूप से मिलने के लिए वही शक को कटोरी के किनारे सहित चारों ओर चलाएं यदि आवेदक को सभी जगह समान रूप से नहीं मिलेंगे तो ढोकला कुछ हिस्सा में गाढ़ा हो जाएगा।
इसे तुरंत डिब्बे या पैन में डालें शीर्ष पर असमान देखना बहुत आम है वैकल्पिक रूप से अपनी व्हिस्क का उपयोग करके शीर्ष को जल्दी से थोड़ा चिकना करें।


ध्यान दे की इनो डालने के बाद बैटर को सीधा उबलते पानी वाली स्टीमर में डालना हैं। इस स्टीमर में रखे और ढक दें, आपके ढक्कन में भाप निकलने के लिए एक छेद होना चाहिए अन्यथा कुछ मात्रा में नमी ढोकला के ऊपर आ सकती है आप अपनी प्रेशर कुकर के ढक्कन को बिना सिटी के भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


इसे मध्यम तेज आंच पर 20 मिनट तक भाप में पकाए इसे ल

गातार 20 मिनट तक भाप में पकाना है लगभग 5 मिनट के बाद जैसे ही किनारो से पानी बाहर आने लगता हैं, मैं आंच को थोड़ा कम कर देती हूं या फिर से आपके स्टोव और स्टीमर पर निर्भर करता है एक बार हो जाने पर बीच में डाला गया चाकू साफ निकलना चाहिए स्टोव बंद कर दे और इसे अगले 5 मिनट के लिए बर्तन में ढक कर छोड़ दें।

चरण 3 khaman dhokala recipe में dhokala को ताड़का कैसे लगाएं

तड़के की सामग्री और तड़का लगाना

  • तेल
  • राई
  • करी पत्ता
  • हरी मिर्च
  • तिल
  • हींग
  • चीनी नमक
  • धनिया
  • नारियल


तड़का पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करें ।तीन चौथाई चम्मच राई डालें जब वे चटकने लगे तो एक टहनी करी पत्ता और दो कटी हुई हरी मिर्च डालें, करी पत्ता को कुरकुरा होने तक कुछ देर तक भूनिये।


आप चाहे तो इस चरण में एक बड़ा चम्मच तिल भी डाल सकते हैं लेकिन मैं उन्हें यहां नहीं जोड़ती क्योंकि हम परोसते समय भूने हुए तिल छिड़कना पसंद करते हैं आंच धीमी कर दें, और तिल डालें जब तक भी चटकने न लगे तब तक भूनें। अंत में ⅛ चम्मच हींग एक से दो चम्मच चीनी और एक एक चौथाई चम्मच नमक डालें। हींग को तेल में मिला लें।
अगले ½ -¾ कप पानी डालें इस धीमी आंच पर उबाले और बंद कर दें, चीनी को घुलाने के लिए कुछ बार हिलाएं। इसे ढककर थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दीजिए।

Khama
आज की रेसिपी गुजरात की प्रसिद्ध Khaman dhokala recipe है ।


ढोकला पैन को स्टीमर से निकाले और पूरी तरह से ठंडा कर लें, ठंडा होने के बाद यदि आवश्यक हो तो चाकू का उपयोग करके किनारो को ढीला कर दें, अगर आपके टीम के किनारे बराबर हैं। तो ढोकला अपने आप ढीला हो जाएगा ।
तवे के ऊपर एक प्लेट रखें और ढोकला को प्लेट में पलट दें ढोकला निकलने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह पूरी तरह से ठंडा हो गया है चौकोर टुकड़ों में काटें। चुकी मैं रेसिपी को दो गुना कर दिया मुझे बहुत सारे टुकड़े मिल गई।


मैं ढोकला पर गर्म तड़का डालना पसंद करती हूं मसाले को चारों ओर फैला दीजिए सबसे पहले आधा कप तड़के का पानी डालें और थोड़ी देर इंतजार करें, फिर बाकी डाली सारा पानी ढोकला सुख लेगा।
पूरी तरह ठंडा करें परोसने से ठीक पहले गार्निश करें।
ताजे नारियल और बारीक कटी हरी धनिया के साथ भुने हुए तिल छिड़कें। ढोकला को धनिया की चटनी या लाल लहसुन की चटनी के साथ परोसिए।


Khaman dhokala recipe से बने ढोकला को खाने के फायदे

  1. खमन ढोकला अन्य स्नेक्स की तुलना में अधिक स्वास्थ्याप्रद हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा कम प्रोटीन और फाइबर अधिक और पोषक तत्व भरपूर होती हैं परिणाम स्वरुप यह लंबे समय तक के लिए पेट भरा हुआ रखती है।
  2. ढोकला एक पारंपरिक गुजराती व्यंजन है यह मुख्यतः चावल और चने के दोनों का बना होता है इसे कलेवी में, दोपहर भोजन में भोजन में अलग से व फिर हल्के -फुल्के खाने के साथ खाया जा सकता है ।https://foodwada.com

इसे नाश्ते या नाश्ते के रूप में हरी चटनी या लाल लहसुन की चटनी के साथ परोसें लेकिन उसका स्वाद अपने आप में भी अच्छा होता है।
अंग्रेजी में हिंदी शब्द ढोकला एक ऐसा भोजन हैं, जो दिखने में केक के समान है और संरचना में खमन के समान है जो चने के आटे की घोल से बनाया जाता हैं, भाप से पकाया जाता है और आमतौर पर भारत में खाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading