1 amazing Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:

1 amazing Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:

आज की रेसिपी Ugadi pachadi recipe in Hindi है उगादि पंचडी को दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। उगादि पंचडी बनाने में बेहद आसान होने के साथ साथ बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होती हैं।
उगादि पंचडी 6 मुख्य फ्लेवर वाली एक पारंपरिक डिश है। उगादि शब्द उगादि पर्व से आया है जो दक्षिण भारत के राज्य आंध्र प्रदेश और कर्नाटक का मुख्य त्यौहार है।जिस तरह इस समय महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा मनाकर मराठी नए साल का स्वागत करते हैं।

Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:
1 amazing Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:

उसी तरह धान कटने की खुशी में दक्षिण भारत में उगादि पर्व मनाया जाता है। परंपरा के अनुसार इस दिन उगादि पंचडी बनाया जाता है इस रेसिपी में 6 मुख्य फ्लेवर स्वीट,साॅल्ट,कड़वा, कैंडी, स्पाइसी और खट्टा मौजूद होता हैं।


आंध्र प्रदेश में नव वर्ष के उपलक्ष में एक पारंपरिक व्यंजन बनाएं सकता है जिसे उगादी पंच्चड़ी कहा जाता है पंच्चड़ी का नवबर्ष में अलग ही मजा है। इस दिन खासकर आम की चटनी यानी पच्चई बनाई जाती हैं। यहां भगवान को अर्पित किए जाने वाले अनेक पकवानों में ‘उगादि पंच्चडी’ मुख्य आकर्षण रहता है जिसे घर- घर में बनाया जाता है। तो आज आप जानेंगे Ugadi pachadi recipe in Hindi के बारे में।


एक ऐसा अलग स्वाद वाला व्यंजन जिसमें खट्टा, मीठा, तीखा, नारियल, नमकीन और मिर्च इन 6 तरीकों के मिश्रण को मिलाकर उगादि पच्चड़ी पकवान बनाया जाता है इसके सेवन से स्वास्थ्य बेहतर होता है इतना ही नहीं खाली पेट इसका सेवन करने से चर्म रोग दूर होता है इसे पंचांग चटनी भी कहा जाता है।
Ugadi pachadi recipe in Hindi को उगादि उत्सव के दौरान परोंसे जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण जाने वाली सबसे मेट्रो जिन्होंने से एक उगादी पंच tv आदित्य प्लेयर पीस शुरुआत में में जाता है यह एक पेय सह साइड डिश है।


उगादी पंच्चड़ी एक तरह का पेय प्रदार्थ है इसे लोग लू से बचने के लिए भी गर्मी के दिनों में पीते हैं उगादी पंच्चड़ी को आम की चटनी भी कहा जाता है ये डिश घर घर में बनाई जाती है इसे खाली पेट और खाने के साथ दोनों तरफ से लिए जाता है।

Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:
Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:


इस मौसम में उगादि पंचडी एक हेल्दी डिश है इस समय आपको हेल्दी फूड खाना चाहिए जिससे आपकी इम्यूनिटी बढेऊ, कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।


उगादि पचड़ी में 6 मुख्य फ्लेवर न सिर्फ हमारे टेस्ट के लिए अच्छे होते हैं बल्कि गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से लू नहीं लगती और रोग प्रतिरोधकता क्षमता भी बनी रहती है खट्टे स्वाद के लिए उगादि पंचडी में इमली डाली जाती है मीठी स्वाद के लिए उगादि पंचडी में गुड डाला जाता है साॅर और टैगी टेस्ट के लिए इस रेसिपी में कच्चा आम और नमक डाला जाता है उगादि पंचडी में कड़वे स्वाद के लिए नीम जिम्मेदार होता है । उगादि पंचडी में स्पाइसी फ्लेवर लाल मिर्च पाउडर से आता है।


उगादि तेलुगू और कन्नड़ समुदाय का नया साल है। इस दिन लोग उगादि पंचडी बनाते हैं इस 6 अलग-अलग चीजें जैसे- कच्चा आम,नमो, काली मिर्च, इमली,नीम के फूल और गुड़ के मिश्रण तैयार किया जाता है। उगादि पंचडी का मतलब होता है कि व्यक्ति का जीवन सभी भावनाओं का मिश्रण है। हम आपको उगादि पंचडी के फायदे और ugadi pachadi recipe in Hindi को बनाने के रेसिपी बता रहे हैं।

1 amazing Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:
1 amazing Ugadi pachadi recipe in Hindi ( उगड़ी पंचड़ी ) कैसे बनाएं:

Ugadi pachadi recipe in Hindi को बनाने की आवश्यक सामग्री:

  • 1-1.5 टी-स्पून इमली का गूदा।
  • 1.5 कप पानी।
  • 2.5 टेबल स्पून कच्चा आम।
  • 2 टीस्पून नीम का फुल।
  • स्वादानुसार नमक।
  • ½ टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर/ काली मिर्च पाउडर।
  • गुड़

Ugadi pachadi recipe in Hindi बनाने कि विधि

  • इमली के गुदे को पानी में भिगो दें, अच्छी तरह से मिलाएं।
  • फिर इसमें गुड़ को काटकर या कूटकर डालें और गुड़ को पूरी तरह घोल ले और घुलने तक इसे मिलाते रहें।
  • अब कच्चे आम और नीम के फूल डालकर मिलाएं।
  • नमक और लाल मिर्च पाउडर या काली मिर्च पाउडर डालें और एक आखरी बार मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इस रेसिपी में ये सारी सामग्री मिल जाने से यह एक स्वास्थ्य वर्धक औषधी बन जाती है जिसका सेवन हम सबको करना चाहिए, चलिए जानते हैं इस रेसिपी में डाले जाने वाले जरूरी सामग्री के स्वास्थ्य लाभ।

Ugadi pachadi recipe in Hindi में डाली गई सामग्री के फायदे

  1. Ugadi pachadi recipe in Hindi में नीम का पाउडर डाला जाता है नीम अपने आप में एक औषधि है उसकी शाख, पत्ती या फूल सब में कुछ ना कुछ फायदे मौजूद होते हैं यह आपको स्किन इन्फेक्शन या वायरल फीवर के लिए भी अच्छा होता हैं।
  2. नीम का सेवन डायबिटीज, मलेरिया जैसी बीमारियों के लिए अच्छा होता है पर नीम को जब हम आम और इमली के साथ मिक्स करते हैं तो यह इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होता हैं। और पेट संबंधी रोग के लिए भी नीम का सेवन फायदेमंद हैं।
  3. नीम के सेवन से पेट में मौजूद पैरासाइट्स खत्म हो जाते हैं जिससे पेट से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होती।
  4. इस रेसिपी में मौजूद कच्चा आम से ब्लड वैसल्स को इलास्टिसीटी मिलती है जिसे नए ब्लड वैसल्स बनती हैं।
  5. कच्चा आम बाइल्स को सीक्रीट करता है जिससे बैक्टीरिया इन्फेक्शन दूर होता है और यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है ।
  6. कच्चा आम एसिडिटी, डाइजेशन के लिए भी अच्छा होता हैं।
  7. इस रेसिपी में गुड़ भी डालता है गुड़ लिवर के लिए अच्छा माना जाता है यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करता हैं।
  8. उगादि पंचडी में गुड़ डाला जाता है गुड़ में जिंक होता है यह एंटीऑक्सीडेंट होता है कोविद-19 से बचाव के लिए एंटीऑक्सीड लेने की सलाह दी जाती थी इससे इम्यूनिटी बनी होती है।
  9. एंटीऑक्सीडेंट इन्फेक्शन को बढ़ने नहीं देते अगर आपको कोई स्किन इन्फेक्शन है तो भी आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए।
  10. इसके अलावा इस रेसिपी में इमली बहुत जरूरी सामग्री है इमली का सेवन करने से डाइजेशन अच्छा रहता हैं।
  11. इमली को खाने से पेट दर्द या सूजन की शिकायत दूर होती हैं। अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है तो वह भी इमली से बैलेंस होता हैं।
  12. अगर आपको किसी तरह की कोई स्किन इंफेक्शन है तो आपको इमली का सेवन करना चाहिए।
    उगादि पंचडी दक्षिण भारत में इस त्यौहार की अधिक विशेषता हैं, अन्य लोगों के पास इन दोनों को मनाने के लिए अपने सेवा के पारंपरिक भोजन हैं।
  13. परंपरागत रूप से उगादि पंचडी इस विशेष त्योहार पर देवताओं को चढ़ाए जाने वाला पहला व्यंजन है जिसके बाद भगत उनसे आशीर्वाद लेने के लिए प्रसाद के रूप में इसका सेवन करते हैं। इस त्यौहार पेय के स्वास्थ्य लाभों के अलावा उगादि पंचपदी यह भी दर्शाता है कि व्यक्ति का जीवन को उसके सभी पहलुओं के लाभ स्वीकार करना होगा कि यह सिर्फ मीठा या गुलाबों का बिस्तर नहीं है बल्कि खट्टा भी है और बाधाओं के साथ भी ।https://foodwada.com/

Ugadi pachadi recipe in Hindi आपको कैसी लगी कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading