FOODWADA

Thai Mango curry tofu recipe 100% healthy kaise banaye:

Thai mango curry tofu


भारत में आम प्रचुर मात्रा में पाई जाते हैं, जहां वे हमेशा रसीले और मिठे होते हैं। अमेरिका में आम थोड़े तीखे हो सकते हैं इस तरह की मिठाइयां या करी के लिए, मैं डिब्बाबंद या बोतलबंद रूप में आम का गुदा या प्यूरी पसंद करती हूं । Thai Mango curry tofu recipe के लिए यदि आप चाहे तो आप बहुत पके हुए आम का उपयोग कर सकते हैं लेकिन उपयोग करने से पहले उसे अच्छी तरह से पूरे कर ले यह एक सरल रेसिपी है ।

लेकिन इसके परिणाम स्वरुप बनाने वाला व्यंजन अपनी मीठी और मसालेदार चटनी के साथ बहुत आकर्षक है इसे आसानी से सोया- मुक्त बनाया जा सकता हैं। विविधता के लिए टेम्पेंह या सब्जियों का उपयोग करें।


जेसा कि मेरे कि कई व्यंजनों में होता हैं, मैं स्वाद के लिए सीमित गर्म मसाला का उपयोग करती हूं ब्रांड और यह कितना पुराना है या अपना खुद का बनाने के लिए आप जो नुस्खा अपनाते हैं उसके आधार पर आप प्राथमिकता के आधार पर कम या अधिक जोड़ सकते हैं। बदलाव के लिए मसाले जिसे इलायची, मेथी के पत्ते, आदि डालें।
किमी मैंगो करी में टोफू भारत में आम प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं।
टोफू साथ यह साधारण शाकाहारी आम की करी ताजे, फलों के स्वाद और गहरे मसालों से भरपूर हैं। इसे चावल और ताजा हरा धनिया के साथ परोसें।

Thai mango curry tofu को
Thai mango curry tofu


आप जानते हैं कि मुझे स्वाद के हिसाब से पौधे आधारित व्यंजन पसंद‌ है और इसलिए भी कि वे हमें मांस का सेवन कम करने में सक्षम बनाते हैं। चाहे आप शाकाहारी या शाकाहारी हों या नहीं, बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों कारणों से पौधों पर आधारित व्यंजन समय समय पर आपके आहार का हिस्सा होन चाहिए। मैंने यहां आपके लिए संपूर्ण शाकाहारी संस्करण में यह नई करी रेसिपी तैयार की है।



इस रेसिपी के बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा कि इसे बनाना बेहद सरल है और आप अपने स्वाद के अनुसार अनुपात और मसाले का उपयोग भी कर सकते हैं यह संस्करण काफी हल्का है लेकिन यदि आप चाहे तो इसे थोड़ा और अधिक मसालेदार बनाने के लिए आप इसमें कुछ मिर्च का पेस्ट और थोड़ी सी कटी हुई मिर्च भी मिला सकते हैं ।

सॉस को प्याज, अदरक, आम की प्यूरी के साथ बनाया जाता है जिसे करी के साथ लेपित किया जाता है और कुछ मलाईदार नारियल के दूध में भिगोया जाता है यह आपको उन्नत लग सकता हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, यहां आपको बस सभी सामग्रियों को एक साथ प्रोसेसर में मिलाना है प्याज के मिश्रण को तेल के साथ एक फ्राइंग पैन में डालें। करी मसाला आम की प्यूरी और नारियल का दूध डालें और धीमी आंच पर पकाएं अतिरिक्त स्वाद और बनावट के लिए मैं साॅस में एक कटा हुआ आम भी मिलाया।https://foodwada.com


Thai Mango curry tofu recipe ke liye samagri:

Thai Mango curry tofu


तोफू बनाने कि सामग्री:


करी बनाने कि सामग्री:


Thai Mango curry tofu recipe banane ki vidhi:

चलिए शुरू करते हैं Mango curry tofu recipe जिसको बनाने के लिए शुरू में तोफू तैयार करते हैं और फिर करी बनाई जाती है

Thai Mango curry tofu recipe


तोफू बनाने कि विधि:

टोफू स्लैब को आधे इंच के स्लाइस में कटें। इन्हें साफ किचन टावर पर रखें। दूसरे रसोई तौलिया से ढक दें। शीर्ष पर 10 पाउंड वजन रखें। और 10 मिनट तक बैठे रहने दें वैकल्पिक रूप से आप दबाया हुआ टोफू का उपयोग कर सकते हैं। टोफू के स्लाइस को आधा इंच के क्यूब्स में काट लें।


मध्यम आंच पर एक बड़ी कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही को झुका लें ताकि तेल उसे पर समान रूप से लग जाए टोफू डालें और बीच-बीच में हिलाते हुए 4 मिनट तक दोनों तरफ से हल्का बड़ा होने तक पकाएं लाल मिर्च, दालचीनी, गरम मसाला और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं और 2 मिनट तक पकाए और अलग रख दें।


करी बनाने कि विधि:

एक ब्लैंडर में प्याज, अदरक और लहसुन को मिलाएं और दो बड़े चम्मच पानी के साथ मुलायम प्यूरी बना लें। मध्यम आंच पर एक बड़ी कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर इसमें जरा तेज पत्ता और लॉन्ग डालें। 1 मिनट तक पकाए इसमें प्यूरी की हुई प्याज डालें और तब तक पकाएं जब तक की प्याज का मिश्रण सुख न जाए और कच्चेपन की गंध न आने लगे चिपकने से बचने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें।

13 से 15 मिनट तक नारियल का दूध आम का गुदा, नमक और सिरका डालें और अच्छी तरह मिलाएं टोफू और सभी मसाले को टोफू कड़ाही से साॅस कड़ाही में डालें थोड़ी सी काली मिर्ची डालें। मिलाएं, ढके और साॅस में उबाल आने तक पकाएं 5 मिनट। आंच धीमी कर दें और बिना ढके पकाएं।

जब तक की साॅस गाढ़ा न हो जाए और वांछित स्थिरता प्राप्त न हो जाएं, लगभग 15 मिनट। नमक और तीखापन को चखें और समायोजित करें। अगर आप का गुदा मीठा न हो तो आधा चम्मच या अधिक चीनी मिलाएं दीजिए। हरा धनिया और थोड़ा सा गरम मसाला डालकर सजाएं और गरमा गरम परोसें।

Thai Mango curry tofu recipe


Thai Mango curry tofu ke benefit aur side effect:

Thai Mango curry tofu के बारे में निम्न जानकारी जरूर ध्यान में रखें जानकारी

आम खाने के फायदे

  1. आम में कई गुण है जो पाचन क्रिया में मदद करते हैं। जैसे कि इसमें फाइबर और रफेज होता है जो की पाचन तंत्र को तेज करता हैं। यह फल आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे पेट के काम करने की स्पीड तेज हो जाती है इससे खाना तेजी से पचता है और पेट ठीक रहता है।
  2. चेहरे के लिए फायदेमंद……
  3. मोटापे को कम करता हैं……
  4. गर्मी से बचाव…..
  5. कैंसर का खतरा कम करें …..
  6. रोग प्रतिरोधकता क्षमता बढ़ाए….
  7. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद…..
  8. आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करें आम बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर में विटामिन- ए में परिवर्तन हो जाता हैं।

ज्यादा आम खाने से होने वाले नुकसान:

  1. जिनको एलर्जी होती है उनके लिए आम एलर्जी बढ़ा सकते है।
  2. डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर का सेवन फायदेमंद नहीं होता और आम में भरपूर मात्रा में शुगर पाई जाती हैं।
  3. आम की तासीर गर्म होने के कारण पिंपल्स होते हैं।
  4. दस्त ।https://foodwada.com

Thai Mango curry tofu recipe संभवतः ब्लॉग पर पहली भारतीय शैली की रेसिपी है मैंने पहले भी करी बनाई है जिसे फूल गोभी चावल के साथ मेरी शाकाहारी छोले की सब्जी और भूने हुए कद्दू और हेजलनट के साथ मेरी लाल मसूर दाल की दोनों काफी अलग है फिर भी अजमाने लायक है। भारतीय भोजन दुनिया में डेविड का पसंदीदा भोजन है मुझे भी पसंद है और आमतौर पर मैं इसे घर पर बनाकर इसका आनंद लेती हूं । आप भी इसका आनंद ले सकते हैं। इस स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में और अपने अनुभव को कमेंट में जरूर बताएं।

Exit mobile version