lemonade recipe 1 delicious drink

lemonade recipe 1 delicious drink

शिकंजी ,जिसे शिकंजवी या नींबू पानी भी कहा जाता है lemonade recipe मूलत: भारतीय नींबू पानी है नींबू पानी का मतलब नींबू पानी होता है यह लोकप्रिय उत्तर भारतीय पर ताजा, हाइड्रेटिंग और बहुत स्वादिष्ट पेय पदार्थ है।

पहले कभी शिकंजी नहीं खाई? मीठी नींबू पानी की कल्पना करें जिसमें भुना जीरा, तीखा अमचूर और काला नमक जैसे मसाले मिलाएं जाए यदि आपने पहले कभी इन मसालों को नहीं चखा हैं, तो बस कल्पना करें कि लेमोनेड के माता-पिता ने शहर छोड़ दिया और लेमोनेट ने पूरी तरह से जंगली जाने और अब तक की सबसे अच्छी पार्टी देने का फैसला किया ।अब इसे पीने की कल्पना करें….. हां यह आपके मुंह में एक पार्टी हैं।

party lemonade recipe 1 delicious drink
party lemonade recipe 1 delicious drink


शिकंजी एक ऐसा पेय है जो क्षेत्र और यहां तक की घर के अनुसार भी अलग-अलग होता है। मेरे परिवार को शिकंजी का यह खट्टा मीठा संस्करण बहुत पसंद है। यह किसी भी गर्म गर्मी के अवसर के लिए बिल्कुल उपयुक्त है- इसे पारिवारिक बारबेक्यू में परोंसे, पोर्च पर घूमते समय इसे पिएं, या अपने बिना वातानुकूलित गृह कार्यालय में काम करते समय एक गिलास का आनंद ले।


नींबू और चीनी से बना यह एक ताजा पेय। मूल रूप से ,लेमोनेड बनाने के लिए नींबू के रस और चीनी की संयोजन से तैयार किया जाता है और कई बार व्यावसायिक लेमोनेड में गन्ने की चीनी के साथ मिठास प्रदान की जा सकती है भारत में , लेमोनेड नींबू की स्वाद वाला एक कार्बोनेटेड पेय है ,जिसका सेवन ऐसे ही किया जा सकता है या इसे कई प्रकार की मॉकटेल, कॉकटेल और अन्य पेय जोड़ा जा सकता है घर पर लेमोनेड बनाने के लिए नींबू का रस चीनी और पानी मिले और अच्छी तरह मिलाएं कार्बोनेटेड सोडा मिलाई और आपका लेमोनेड तैयार है इसे ठंडा परोसा जाना चाहिए ।


सिट्रस शब्द का उल्लेख आते ही हम संतरे और नींबू की कल्पना करते हैं वास्तव में नींबू का वैज्ञानिक नाम सिट्रस लिमन हैं। यह रूटेसी,एंडीस फैमिली से संबंधित है और यह पीले रंग के खट्टे फल वाली सदाबहार झाड़ी होती है जिसके स्वाद और खुशबू से हमें ताजगी का एहसास होता है नींबू मूल रूप से भारत के उत्तरी क्षेत्र में पाया जाता है और उनका उत्पादन मुख्यतः अमेरिका, चीन ,अर्जेंटीना, स्पेन ,इटली और ब्राजील में किया जाता हैं ।


नींबू की फलों का इस्तेमाल सामान्य रूप से भारतीय पारंपरिक चिकित्सालय में इनके मूल्यवान पोषक और औषधीय गुणों के लिए किया जाता है जैसे कि नाम से पता चलता है नींबू के फल को अंग्रेजी में लेमन, हिंदी में नींबू, फ्रेंच में ले सिंटरोन , जर्मन में सेंट्रोन, चाइनीज में निंगमेंग और स्पेनिश में लिमोंन का जाता हैं।

lemonade recipe 1 delicious drink
Dosto ke liye lemonade recipe 1 delicious drink


नींबू अपनी सुबह की चाय में डालें या गर्म दोपहर के लिए ठंडा नींबू पानी बनाएं, इसका इस्तेमाल किसी भी तरह करें, एक नींबू आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है नींबू पानी के फायदों और यह आपको स्वस्थ रहने में कैसे मदद कर सकता हैं।

यह पेय बनाना बेहद आसान है बस कुछ सामग्रियों को एक साथ मिले और हिलाएं, फिर बर्फ डालें और आनंद लें।

party lemonade recipe के लिए सामग्री:

० नींबू या नींबू का रस:

Lemonade recipe 1 delicious drink
Lemonade recipe 1 delicious drink जो आपकी सेहत को भी अच्छा रखती है।


ताजा निचोड़ हुआ! इस पेय को बनाने के लिए आप नींबू या नींबू का उपयोग कर सकते हैं( भारत में नींबू आमतौर पर छोटे होती है और नींबू के समान दिखते हैं -इसलिए फिर से कोई भी काम करेगा) इस पेय को कुछ विविधता देने के लिए इसे बदले !


० पानी:

मैं इसे बनाने के लिए सादे पानी का उपयोग करती हूं लेकिन आप हमेशा कुछ बबली क्लब सोड़ा या जिंजर बियर मिलाकर प्रयोग कर सकते है।


० स्वीटनर:

मैं हमेशा चीनी का उपयोग करती हूं लेकिन यदि आप चाहे तो आप अन्य स्वीटनर का उपयोग कर सकते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो हमें बताएं ।


० मसाले:

https://foodwada.comकाला नमक, भूना जीरा ,नमक ,अमचूर, काली मिर्च। आप मसाले को अपनी पसंद के अनुसार चख सकते हैं और समायोजित कर सकते हैं ।


०पुदीने की पत्तियां:

गार्निश के लिए।


० बर्फ के टुकड़े:

बर्फ तो खानी ही पड़ेगी फिर आप इसे कुछ घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करके इस तरह पी सकते हैं लेकिन मुझे शिकंजी के साथ पर पसंद है।

  • ¼ कप ताजा निचोड़ा हुआ नींबू या नींबू का रस।
  • 4 कप पानी।
  • 5 बड़े चम्मच पानी।
  • ¼ छोटा चम्मच काला नमक।
  • ½ छोटा चम्मच भूना जीरा पाउडर।
  • ¼ चम्मच नमक।
  • ¼ चम्मच अमचूर।
  • ¼ चम्मच काली मिर्च ।
Lemonade recipe 1 delicious drink
Lemonade recipe 1 delicious drink जो आपकी सेहत को भी अच्छा रखती है।

lemonade recipe बनाने की विधि:

१. एक घड़े में नींबू का रस, पानी, चीनी और मसाले एक साथ मिला लें। यदि आवश्यक हो तो चीनी को चखें और समायोजित करें ।
२.बर्फ के ऊपर भरोसे और पुदीना से सजाएं।

lemonade recipe के गुण:

  • नींबू की जैविक गतिविधियां इसके फेनोलिक यौगिकों की उच्च मात्रा के कारण होती हैं।
  • ० यह एंटी- ऑक्साइड के रूप में काम कर सकता हैं।
  • ० इसमें एंटी- इन्फ्लोमेटरी प्रभाव होता है ०यह रोगाणु की संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता हैं।
  • ० यह परजीवी के संक्रमण को कम करने में मदद करता हैं।
  • ०यह एलर्जी से लड़ने में मदद करता हैं। ०यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता हैं।
  • ०यह वजन काम करने में मदद करता है।
  • मोटापे के लिए नींबू पानी।
  • पाचन तंत्र के लिए नींबू पानी।
  • त्वचा के लिए नींबू पानी ।
  • यूरिनरी डिसऑर्डर के लिए नींबू पानी ।
  • नींबू पानी अपने विटामिन- सी सामग्री के कारण पाचन और उत्सर्जन प्रणाली के घावों और अल्सर को ठीक करने में मदद कर सकता है यह बवासीर से संबंधित लक्षणों को सही करता है।
  • नींबू पानी में विटामिन- सी होता है जो उसका भी विटामिन -सी की कमी से हमारे मसूड़े से खून आने जैसी समस्या में मददगार हो सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading