40 Special Papita juice बनाने की विधि –

40 Special Papita juice बनाने की विधि –

Papita juice हमारे स्वास्थ के के लिए बहुत आवश्यक है पपीता खाना सेहत के लिए जितना हेल्दी है उससे अधिक फायदेमंद इसका जूस होता है पपीते का उपयोग अनेक आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने मे किया जाता है

पपीता वजन घटाने, डेंगू बुखार मे इसके पते का जूस पीने से शरीर में आई प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करता हैं क्योंकि पपीते में विटामिन, जिंक, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, कोॅपर, सोडियम आदि अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अनेक रोगों से बचाते हैं Papita juice बनाना बहुत ही आसान है इसे हम घर पर भी बना सकते हैं और पीने का आनन्द ले सकते हैं ।https://foodwada.com/

Papita juice बनाने की विधि
Papita juice बनाने की विधि

Papita juice बनाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  • 250 ग्राम पपीता
  • चीनी
  • दूध
  • आइसक्रीम
  • आइस क्यूब
  • मिक्सर

Papita juice बनाने की विधि –

पपीते का जूस बनाना बहुत ही आसान है इसे हम घर पर बिल्कुल कम समय में बना सकते हैं पपीते का जूस बनाने के लिए सबसे पहले पक्का हुआ एक पपीता लेते हैं उसे छील कर अच्छे से कट करते हैं और बीज को निकालकर अंदर से साफ करते हैं और छोटे छोटे टुकड़े काटते हैं जिससे वह अच्छे से ग्रैंड हो जाए हम 250 ग्राम पपीते का जूस बनायेंगे

मिक्सर का जार लेकर उसमे पपीते को डाल देंगे और एक गिलास दूध डाल देंगे चीनी स्वादानुसार अब इसे अच्छे से ग्रैंड करते हैं यह एक मिनट मे तैयार हो जाता है अब हम इसमे आइसक्रीम डालते हैं इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है अगर आइसक्रीम ना भी तो भी चलेगा और अब इसमे आइस क्यूब डालते हैं और दुबारा ग्रैंड कर लेते हैं ।

जिससे बर्फ घुल जाए अब गिलास लेते हैं और धीरे धीरे गिलास में डालते हैं और इसको थोड़ा सुन्दर दिखाने के लिए हम इस पर कुछ ग्रैंड किए हुए बादाम, काजू या चेरी भी डाल सकते हैं जिससे पपीते के जूस का स्वाद भी बड़ जाएगा पपीता सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह पोषक तत्वो से भरपूर होती है।

Papita juice बनाने की विधि
Papita juice बनाने की विधि

Papita juice पीने के फायदे –

पपीते में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, जिंक आदि पाए जाते हैं
पपीते के जूस मे विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसलिए पपीते के जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ जाती है जिससे हमारा हमारा शरीर वायरस और बैक्टीरिया से बच सकता है।


पपीते का जूस मोटे लोगों के लिए आवश्यक होता है क्योंकि पपीते का जूस वजन घटाने मे आवश्यक होता है क्योंकि पपीते में उपलब्ध फाइबर की मात्रा वजन घटाता हैं।


पपीते का जूस आंखों के लिए आवश्यक होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है विटामिन ए आंखों को स्वास्थ रखता है और आँखों की रोशनी के लिए को बनाय रखता है ।

Papita juice बनाने की विधि
Papita juice बनाने कि विधि


पपीते का जूस आवश्यक पोषक तत्व के कारण हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए इससे स्किन हेल्दी रहती है।


पपीते का जूस ह्रदय को स्वास्थ बनाय रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि पपीते में पोटेशियम के साथ साथ एंटीआकसिडेटं गुण पाया जाता है।

जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने के नुकसान –

पपीते के जूस को ज्यादा पीने से तेजी से वजन बढ़ता है जिससे कमजोर आने लगती है
पपीते के जूस का उपयोग उन महिलाओ को नहीं करना चाहिए जो गर्भवती होना चाहती है क्योंकि यह गर्भपात का कारण बन सकता है ।


पपीते का जूस पाचन संबधी समस्या को बड़ा सकता है क्योंकि पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक पाई है जाती है पपीते के जूस का उपयोग मधुमेह रोगियों को ज्यादा नहीं करना चाहिए।

हाँ तो बताइये कैसा लगा हमारा स्वादिष्ठ और लाजवाब और अनेक प्रकार के पोषक तत्व और गुणों से भरपूर
पपीते का जूस |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading