1 Dipavali special rasmalai /दीपावली रसमलाई रेसिपी बनाने की विधि-

1 Dipavali special rasmalai /दीपावली रसमलाई रेसिपी बनाने की विधि-

हमारा भारत देश में अनेक प्रकार के त्योहार मनाया जाते है और समय समय पर कई त्योहार आते हैं जो बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाए जाते हैं और इन त्योहारों पर लोग अपने घरों में भिन्न भिन्न प्रकार की दूध, घी से बनी मिठाई बनाते हैं और स्वादिष्ट मिठाईयों को खाने का आनन्द लेते हैं ।


जिन में से rasmalai /रसमलाई एक सबसे ज्यादा पसंद आने वाली मिठाई है रसमलाई एक स्पंजी रसगुल्लों और सॉफ्ट कैसर युक्त स्वाद वाली मिठाई है जिसे आप बड़ी आसानी से घर पर भी बनाकर खा सकते हैं और दिवाली के त्योहार मे खाने का आनन्द ले सकते हैं आज हम सीखेंगे स्वादिष्ठ रसमलाई बनाना

Dipawali special rasmalai recipe
Dipawali special rasmalai recipe

rasmalai /रसमलाई रेसिपी बनाने में आवश्यक सामग्री –

Rasmalai recipe
Rasmalai recipe
  • . 2-3 लीटर दूध
  • . नींबु या वीनेगर
  • . केसर
  • .ड्राई फ्रूट
  • . चीनी
  • . आइस क्यूब आदि

rasmalai /दीपावली स्पेशल रसमलाई रेसिपी बनाने की विधि

रसमलाई बनाते समय सबसे पहले गैस पर हम 1.5 लीटर दूध को गर्म करते हैं! दूध को अच्छी तरह उबालते है पूरी तरह उबालने के बाद थोड़ा ठंडा होने पर मलाई ऊपर से उतार कर दूध का छेना बनाने के लिए हम नींबु या नींबू की जगह विनेगर को काम में ले सकते हैं जिसका उपायोग दूध में कड़छी से धीरे धीरे हिलाते हुए डालें।


जब दूध फट जाए तो इसके बाद अब इसमें आइस कोल्ड वाटर इसे ठंडा करने के लिए डालते है इससे यह जल्दी से ठंडा हो जाएगा और छैना अच्छी तरह बनेगा और अब ये ठंडा हो जाए तो इसके के बाद इसे कपड़े की सहायता से छान लेते हैं और इसे अच्छी तरह से धोते है ताकि नींबू का रस निकल जाए इसके बाद इसे अच्छी तरह से निचोड़ लेते हैं और 10 मिनट तक छोड़ देते हैं ।

rasmalai /रसमलाई के लिए रबड़ी तैयार करना

Rasmalai rabdi recipe
Rasmalai rabdi recipe

अब रसमलाई के लिए रबड़ी बना लेते हैं अब एक कड़ाई मे आधा लीटर दूध लेते हैं और इसमें सुगंध के लिए केसर डालते हैं फिर इसमें इलायची को कूटकर इसका पाउडर और ड्राई फ्रूट बारीक काटकर डालकर अच्छे से गर्म करते हैं अब आप इसमें रंग डालना चाहें तो डाल दीजिए और 7 मिनट तक दूध उबालते है।


अब इसमे हम आदी कटोरी चीनी डालते हैं और बढ़िया से मिक्स करते हैं और दूध को गाढ़ा होने तक उबलते हैं ज्यादा गाढी भी नहीं होनी चाहिए अब इसे साइड मे रख देते हैं!

रसगुल्ला बनाने की चासनी और छैना तैयार करना

अब हम रसगुल्ले बनाने के लिए चासनी बनाते हैं एक कड़ाई मे हम दो कप चीनी या 400 ग्राम चीन को पानी में उबालने के लिए छोड़ देते हैं! जिससे हमारी चासनी तैयार हो जाए.

अब छैने को अपनी सॉफ्ट करने के लिए अपनी हथेली से अच्छे से मथ लेते जिससे छैने के कण अच्छे से मिल जाएंगे
अब हम इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लेगे, और दोनों हाथों के बीच दबाकर गोल गोल बना लेंगे.
और उबलती चासनी मे डाल देंगे छैने के टुकड़े और धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पका लेंगे और पक जाने के बाद ठंडा होने को छोड़ देते हैं ।

rasmalai /रसमलाई बनाने की विधि

अब रसगुल्लो को डालने के लिए एक बड़े बर्तन में बर्फ के टुकड़े लेकर इसके ऊपर चासनी का बर्तन रखकर चासनी को ठंडा करके रसगुल्लों को इस ठंडी चासनी में आधे घंटे तक डुबोकर रख दें


अब हम चासनी मे पड़े रसगुल्लों को दोनों हाथो की उँगलियों से दबाकर एक्स्ट्रा चासनी को निकाल देते हैं और रसगुल्लों को रबड़ी मे डाल देते है। और फिर इसे 3 से 4 घण्टे तक फ्रिज में रख दें। 3 से 4 घण्टे बाद ये स्वादिष्ट बनकर तैयार है ।


रसमलाई को आप ठंडा ठंडा खा सकते हैं और जिसे बनाने में कोई परेशानी भी नहीं होती जो घर पर आसानी से बना सकते हैं और इससे हमारी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा। और ये आपकी दिपावली की मन पसन्द मिठाई बन सकती है और रसमलाई ठंडी ठंडी रसमलाई खाने का आनंद ही कुछ और होता है ।https://foodwada.com/
रसमलाई थोड़ी मीठी होती है और इसको ज्यादा खाने से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading