Special pani puri ka pani/पानी पुरी का ठंडा और मसालेदार तीखा पानी बनाने का तरीका सीखेंगे:2023

Special pani puri ka pani/पानी पुरी का ठंडा और मसालेदार तीखा पानी बनाने का तरीका सीखेंगे:2023

pani puri ka pani/पानी पुरी का ठंडा और मसालेदार तीखा पानी कुछ स्थानों पर पुदीना की पत्तियो से बनाया जाता है। और कुछ स्थानों पर जलजीरा पानी या हींग पानी या अमचूर ( सुखा आम) पानी से बनाया जाता है। मीठा पानी सामान्यमीठी इमली की चटनी है। इस पोस्ट में मैंने पुदीना की पत्तियों और मसालो से बना जलजीरा शेयर किया है।

Pani Puri ka pani
Pani Puri ka pani

#pani puri ka pani/पानी पुरी का ठंडा और मसालेदार तीखा पानी बनाने की सामग्री:

Pani Puri ka pani बनाने की रेसिपी
Pani Puri ka pani बनाने की रेसिपी
  • धनिया
  • पोदीना
  • अदरक
  • 4 से 5 हरी मिर्च
  • थोड़ी सी काली मिर्च या लाल मिर्च
  • दो से तीन पिंच हींग
  • दो चम्मच पानी पुरी रेड मसाला
  • दो-तीन नींबू का रस
  • आधा चम्मच नमक
  • आधा चम्मच काला नमक
  • आधा चम्मच भुने जीरे का पाउडर

pani puri ka pani/पानी पुरी का ठंडा और मसालेदार तीखा पानी बनाने की विधि:

Pani Puri ka pani बनाने की रेसिपी
Pani Puri ka pani बनाने की रेसिपी

.pani puri ka pani/तीखा पानी बनाने के लिए एक मिक्सी में एक कप या दो मोटी हरी टहनि धनिया, साथ ही में आधा कप हरी पोदीना या एक ताज हरी टहनी फिर दो टुकड़े अदरक के ,चार से पांच हरी मिर्च तीखी वाली आप कम या ज्यादा अपने स्वाद के अनुसार ऐड कर सकते हैं और फिर आधा कप पानी ऐड करेंगे इन सारी चीजों को मिक्सी में अच्छे से पीस लेंगे अब एक ग्रीन रंग का पूरे(puree) तैयार हो गया है अब वेस तैयार है ।इस वेस को एक वाऊल में ट्रांसफर कर लेंगे।

.इसके ऊपर से हम एक से डेढ़ लीटर ठंडा पानी डालेंगे फिर इसमें आधा चम्मच नमक ऐड करेंगे स्वाद के अनुसार साथ ही में आधा चम्मच काला नमक थोड़ी सी काली मिर्च चाहे तो लाल मिर्च का पाउडर भी use कर सकते हैं उसे clear अच्छा आता है फिर आधा चम्मच भुने जीरे का पाउडर, 2 से 3 पिच हींग की अब इन सब को अच्छे से मिला लेते हैं ।

अब इस में दो चम्मच भरकर रेडीमेड पानी पुरी मसाला आप कोई भी ब्रांड का पानी पुरी मसाला use कर सकते हैं यह पानी पुरी मसाला बहुत आसानी से हर दुकान पर मिल जाता है खटास के लिए 2 से 3 नींबू का रस का उपयोग करेंगे आप चाहे तो इसके बदले एक चम्मच अमचूर पाउडर या फिर चाहे तो इमली का पल भी use कर सकते हैं इन सारी चीजों को अच्छी से मिक्स कर लेते हैं।


.अब इसे मिक्स करने के बाद कुछ समय के लिए छोड़ देते हैं इससे जो भी मसाले का फेवर है जो भी मसाले हमने डाले हैं वह अच्छे से इस में रस बस जाए यह अब वेस मसाला तैयार हो गया है कुछ लोग ऐसा ही पानी पसंदकरते है थोड़ा-थोड़ा धनिया ऊपर दिख रहा है किसी को दरदरा टेस्ट पसंद आता है अगर आपको ऐसे पानी चाहिए तो ऐसे ले सकते हैं यदि ऐसा पानी पसंद नहीं है तो आप इस पानी को छान भी सकते हैं।

इससे क्या होता है कि धनिया पुदीना वह हरी मिर्च के जो अवशेष हैं छन जाएगा आपकी मुंह में इसके स्वाद बिल्कुल अलग आएगा अब हमारा स्मूथ पानी तैयार हो गया है यदि आपको मीठा पानी पसंद है तो अपने स्वाद अनुसार चीनी भी ऐड कर सकते हैं अब इसमें बर्फ को मिला लेते हैं इस तीखी पानी का मजा तो ठंडा पानी में ही है अब इसमें आदि मुट्ठी भरकर नमकीन बूंदी डाल लेते हैं जो रायते मे इस्तमाल करते हैं अब थोड़ी देर इसे मिक्स कर लेते हैं अब इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ देंगे ठंडा होने के लिए तैयार है pani puri ka pani/पानी पुरी का ठंडा और मसालेदार तीखा पानीhttps://foodwada.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading