Methi ladoo recipe/ मैथी के लड्डू बनाने की 1 amazing विधि

Methi ladoo recipe/ मैथी के लड्डू बनाने की 1 amazing विधि


Methi ladoo recipe औषधीय रूप से अधिक प्रयोग की जाती है इसका प्रयोग प्रसव के बाद जच्चा को खिलाने के लिए या सर्दियों में होने वाली कमर या जोड़ों की दर्द की दवा के रूप में किया जाता हैं


इस कड़कड़ाती सर्दी में आप अपने घर के बुजुर्ग को मेथी दाना लड्डू बनाकर खिलाएं या घर से दूर रह रहे बुजुर्ग के पास इस बनाकर भिजवाइए आपके बुजुर्गों को बहुत खुशी मिलेगी और उन्हें खुश देखकर आप तो निश्चित रूप से खिल खिलाएंगे ही मेथी दाना जिसे आमतौर पर मेथी दाना के नाम से जाना जाता है जिसका इस्तेमाल किचन में खाना बनाने में किया जाता हैं।

Methi ladoo recipe in Hindi
Methi ladoo recipe in Hindi

मेथी का उपयोग वैकल्पिक्स औषधी के रूप में टाइप एक या टाइप दो डायबिटीज वाले लोगों में भोजन के बाद करना बेहद उपयोगी होता है मेथी दाना कैसे उनकी बीमारियों जैसी कोलेस्ट्रोल का कंट्रोल करने, वजन बढ़ाने, पेट खराब ,कब्जा धमनियों का सख्त होना, गाउट, यौन समस्याएं, बुखार, गंजापन, ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए मेथी का उपयोग किया जा सकता है मेथी को इस्तेमाल अक्सर हर्बल सप्लीमेंट के रूप में किया जाता हैं।

निरामेय होम्योपैथी के डॉक्टर स्वपनिल सागर जैन के मुताबिक मेंथी एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाई जाती है जो बॉडी में होने वाली सूजन और चोट को जल्दी ही दूर करते हैं मेथी के एंटीबैक्टीरियल गुण बॉडी को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं मेथी का सेवन करने से स्क्रीन में निखार आता है मेथी में पाया जाने वाला डायोसजेनिन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं।


मेथी के बीज का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है फाइबर, प्रोटीन, काब्र्स ,फैट, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर मेथी के सेवन करने से पेट से जुड़ी सबसे और जड़ों के दर्द का उपचार होता है मेथी का ज्यादा सेवन बाॅडी में कई साइड इफेक्ट भी कर सकता हैं। इसे खाने से खांसी, एलर्जी, दस्त, नाक बंद, सूजन, गैस और पेशाब में बदबू जैसी परेशानी हो सकती हैं।

सर्दियों में हेल्थ का ध्यान रखने के लिए खास डाइट होना जरूरी होता है ठंड के दिनों में बाॅडी को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीज भी दी जाती है जिन से सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां नहीं हो पाती है लेकिन इस मौसम में सिर्फ सर्दी जुखाम ही नहीं बल्कि शरीर में कई अन्य समस्याएं भी होने लगती है इसलिए इन दिनों में ऐसे खास फ्रूट्स खाएं जाते हैं जो एक देसी सप्लीमेंट के रूप में काम करते हैं।

इस लेख में हम आपको मेथी के लड्डू के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अक्सर सर्दियों में खाया जाता है। आटे, घी, गुड़, और मेथी के बीजों से बने लड्डू सर्दी में बहुत पसंद किए जाते हैं खास तौर पर भारत के ग्रामीण इलाकों में सर्दियों में खूब मेथी के लड्डू खाए जाते हैं और यह अपने स्वाद के लिए लोकप्रिय नहीं हैं।


Methi ladoo recipe के लिए सामग्री

  • 100 ग्राम- मेथी दाना
  • आधा -लीटर दूध
  • 300 ग्राम- गेहूं का आटा
  • ढाई सौ ग्राम -घी
  • 100 ग्राम- गोंद
  • 30 से 35 -बादाम
  • 8 से 10 -काली मिर्च
  • दो छोटे चम्मच -जीरा पाउडर
  • दो छोटे चम्मच -सोंठ पाउडर
  • 10 से 12- छोटी इलायची
  • चार टुकड़े -दालचीनी
  • 300 ग्राम- चीनी या गुड़
Methi ladoo recipe/ मैथी के लड्डू बनाने की  विधि
Methi ladoo recipe/ मैथी के लड्डू बनाने की 1 amazing विधि

Methi ladoo recipe बनाने कि विधि


०मेथी को अच्छी तरह साफ कीजिए( दाना मेथी को आप धोकर, सूती मोटे कपड़े पर डालकर, धूप में सुखाकर प्रयोग में ले सकते हैं या फिर सूती साफ कपड़े से पहुंचकर प्रयोग में ला सकते हैं) साफ की हुई मेथी को मिक्सर से थोड़ी मोटी मोटी आटे जैसी पीस लीजिये दूध को उबाल लीजिये।


० पिसी हुई मेथी दूध में डालकर 8 से 10 घंटे के लिए भिगो दीजिये।
० बादाम छोटा-छोटा काट लीजिये काली मिर्च को हल्का सा (एक मिर्च के चार से पांच टुकड़े करते हुए) कूट लीजिये ,दाल चीनी और जायफल को बारीक कूट लीजिये इलायची को भी को छिलकर कूट लीजिये।
० कढ़ाई में आधा कप घी डालकर, भीगी हुई मैथी को धीमी और मध्यम आग पर हल्का ब्राउन होने, अच्छी महक आने तक बोलिए और किसी प्लेट में निकाल कर रख लीजिए।

Methi ladoo recipe in Hindi
Methi ladoo recipe in Hindi


० बचे हुए घी को कढ़ाई में डालकर गरम कीजिये, गोंद तल कर प्लेट में निकाल लीजिए (गोंद एकदम धीमी आग पर तलिए) कढ़ाई में बचे घी में आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनकर निकाल लीजिए।
०कढ़ाई में एक छोटी चम्मच घी डालकर, गुड़ के टुकड़े डालिए धीमी आग पर पिघल कर गुड़ की चाशनी बना लीजिए, गुड की चाशनी में, जीरा पाउडर, सोंठ पाउडर, कतरे बादाम, काली मिर्च, दाल चीनी, जायफल और इलायची डालकर अच्छी तरह मिला लें।। अब भूनी मेथी, भुना हुआ आटा, भुना हुआ गोंद डालकर हाथ से मिश्रण को अच्छी तरह मिला लीजिए।


० मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण उठाकर, एक नींबू के आकार के लड्डू बनाकर थाली में लगाइए सारे लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिए मेथी के लड्डू को चार से पांच घंटे तक खुली हवा में ही रहने दीजिए मेथी के लड्डू तैयार है लड्डू को एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लीजिए और रोजाना सुबह या शाम गर्म दूध के साथ एक मेथी लड्डू खाइए और जोड़ों के दर्द, कमर के दर्द सर्दियों में होने वाले दर्द से बचे रहिए।


० मेथी के लड्डू में आप चाहे तो चिरोंजी या पिस्ते मनपसंद की मेवा मिला सकते हैं।
० मेथी के लड्डू आप चीनी से बना रहे हैं तब बारीक पीसी चीनी या बुरा सारी चीजों से मिलाइए और इसी तरह लड्डू बना लीजिए।


Methi ladoo recipe से बने लड्डू खाने के फायदे और नुक्सान:


methi ladoo recipe से बने मेथी के लड्डू का सेवन करने के फायदे जानने से पहले इसमें मौजूद पोषक तत्वों और इसके गुण के बारे में भी जान लेना चाहिए मेथी में सेहत के लिए उपयोगी और फायदेमंद तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं इन पोषक तत्वों का सेवन करने से शरीर निरोगी रहता है और बीमारियों में भी फायदा मिलता है मेथी में पाई जाने वाली प्रमुख गुण और पोषक तत्व इस प्रकार से हैं प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, फटिक एसिड, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण।


Methi ladoo recipe से बने लड्डू खाने के फायदे:
  • मेथी के लड्डू खाने से अर्थराइटिस की समस्या में फायदा मिलता है आयुर्वेद में भी इसके बारे में बताया गया हैं।
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मेथी के लड्डू का सेवन बहुत लाभ फायदेमंद माना जाता हैं।
  • रोजाना सुबह इसका सेवन करने से इम्यूनिटी को फायदा मिलता है डायबिटीज की समस्या में भी मेथी के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता हैं डायबिटीज के मरीजों को मीठा कम खाने को कहा जाता है इसलिए उन्हें मेथी के लड्डू में चीनी का सेवन न करना चाहिए।
  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने के लिए मेथी के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता हैं।
  • ब्लड प्रेशर की समस्या में भी मेथी से बने लड्डुओं का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं।
  • कमर दर्द और जोड़ों के दर्द में मेथी के लड्डुओं का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता हैं।
  • शरीर को चुस्त और ताकतवर बनाने के लिए भी मैथी से बने लड्डू का सेवन फायदेमंद हैं।
  • यदि रोज मेथी के लड्डू खाते हैं तो पाचन ठीक होने के साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म भी ठीक होता हैं।
  • खून को साफ करने के साथ यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मददगार होता हैं, इसमें कैल्शियम भी प्राप्त मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता हैं, आंखों की रोशनी बढ़ाने, मांसपेशियों की ऐंठन दूर करें।https://foodwada.com/

Methi ladoo recipe से बने लड्डू किन के लिए नुकसानदायक है:
  • फाइबर, प्रोटीन, काब्र्स, फैट, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर मेथी का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं और जोड़ों के दर्द का उपचार होता है मेथी के ज्यादा सेवन से बॉडी में कई साइड इफेक्ट भी कर सकता है इसे खाने से खाली खांसी, एलर्जी, दस्त, नाक बंद, सूजन, गैस और पेशाब में बदबू जैसी परेशानी हो सकती हैं।
  • ० हाई बीपी की दवाई का सेवन कर रहे हैं। तो मेथी का सेवन करने से बचें।
  • ० प्रेगनेंसी में मेथी का सेवन बिलकुल नहीं करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading