1 amazing Special Mathri / मठरी बनाने की विधि –

Special Vada pav/वडा पाव बनाने की विधि 2024

हमारे भारत देश में Mathri / मठरी को बडे चाव से खाया जाता है सुबह सुबह चाय के साथ भी खा सकते हैं दिन में भी बना कर खा सकते हैं त्योहार पर भी बना कर खा सकते हैं बहुत ही लम्बे समय के लिए खाने के लिए रख सकते हैं लोगों द्वारा इसे बहुत अधिक पसन्द किया जाता है।

लम्बे सफर में भी लेके जा सकते हैं ताकि रास्ते में खा सकते हैं क्रिस्पी ओर लाजवाब सी मठरी मठरी मैदा व् गेहूँ के आटे से बना सकते हैं जो विवाह शादीयों व करवा चौथ के व्रत पर क्रिस्पी ओर स्वादिष्ट सी मठरी बना सकते हैं ।

जो चाय के साथ खा सकते हैं मठरी केइ प्रकार के आकार में बना सकते हैं गोल चोकोर चपटे आकार में भी बना सकते हैं खाने में लाजवाब सी होती है हम आपको mathri/मठरी बनाने की विधि बतायेगे जिससे आप आसानी से मठरी बनाकर खा सकते है ।

https://ekaro.in/enkr20230922s35067921

Mathri बनाने की विधि
Mathri हमारे देश भारत में बहुत लोकप्रिय हैं।

Mathri /मठरी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  • ० मैदा एक कपकप
  • ० अजवायन एक चम्मच
  • ० काली मिर्च एक चम्मच
  • ० घी एक चम्मच
  • ० नमक सवाद अनुसार
  • ० तेल तलने के लिए

Mathri /मठरी बनाने की विधि-

सबसे पहले एक बड़े से बर्तन मै मैदा अजवायन कुटी हुई काली मिर्च गर्म किया हुआ घी यह सब डालकर अच्छे से मिला लेगें ओर नमक डालकर अच्छे से मिला लेगें मिलाने के बाद अगर हम मुठ्ठी में ले‌ तो यह एकदम सोफ्ट ओर मुलायम होअब थोड़ा थोड़ा करके पानी डालेंगे और सोफ्ट सा आटा तैयार कर लेगें और फिर इसे एक गीले कपड़े से ढककर 30 मिनट के लिए रख देगे ।

जिससेे यह आटा एकदम सेट हो जाएग।अब 30 मिनट के बाद इसे अच्छे से ओर मसल लेगें ओर फिर इसकी 2 लोई बना लेगें ओर फिर इसे चकले पर बेलकर एक बड़ी सी रोटी बना कर तैयार कर लेगेंअब छोटी कटोरी या चाकू से काट लेगे या गोल कटोरी से गोलगपो के जैसा काट लेगे।

इन्हे थोड़ा मोटा रखेगे फिर चाकू से सारे काट लेंगे हाथ से इसे सेप् देते रहेगें ये बनाने बहुत ही आसान हैं।पहली बार बनाने मे थोड़े भारी लेगेगे फिर आप बनायेगे तो आसानी से बना सकते हैं दिखने में यह बहुत ही सुंदर लगती हे ईसको बीच में थोङा सा काट कर काली मिर्च डाल कर इस तरह से सारी तेयार कर लेंग।अब इन्हे थोड़ा सा हवा मै सूखा लेंगे

और थोड़ा सुखने के बाद ही इन्हें तलना हैं अब एक कड़ाई मे तेल गर्म होने के लिए रख देगे तेल गर्म होने के बाद इनको कड़ाई मै डाल देगे जितनी एक बार मै कडाई मैं आयेगी,ओर गेंस को कम ही रखेगे डालने के बाद गेंस को कम कर देगे अब उलट पलट कर दोनों तरफ़ से सेक लेंगे ओर जैसे ही यह गोल्डन हो इन्हें निकाल लेंगे और एक ट्रे या बड़े बर्तन मे निकाल लेंगे।

अब हमारी क्रिसपी फ्लावर मठरी बनकर तैयार है खाने के लिए हम इसे किसी बर्तन मै रख सकते हैं इसे कई दिनों के लिए 20 से 25 दिन तक ये खराब नही होते हे इनको आसानी से स्टोर करके रख सकते हैं।https://foodwada.com/

Mathri बनाने की विधि
Mathri हमारे देश भारत में बहुत लोकप्रिय हैं।


अब किसी सफर या व्रत या त्योहार पर बी बना कर खा सकते हे रोज रोज बनाने की समस्या नही रहेगी एक बार मे बनाकर रख देगे और फिर लम्बे समय तक खा सकते हे बहुत ही क्रिसपी बनती है मठरी बहुत ही आसान तरीके से बनाकर खा सकते है मठरी को घर मै रखे सामान से भी आसानी से बनाकर खा सकते है।

Mathri/मठरी –

हाँ तो बताइये कैसी लगी हमारी रेसिपी Mathri /मठरी जिसे बनाना बहुत ही सरल है जब खाने को मन करे तो बिना सोचे समझे जब कभी भी बहुत ही कम समय में हम घर पर भी बना सकते हैं और घर पर आए दोस्तों रिश्तेदारों को चाय के साथ नाश्ते के रूप में दे सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading