1 amazing Karanji recipe marathi को कैसे बनाएं:

Karanji recipe marathi करंजी रेसिपी महाराष्ट्र की सबसे प्रसिद्ध पारंपरिक मिठाइयों में से एक है करणजी नारियल, सूजी, मसाले और नट्स की एक मीठी और रसीली भरने के साथ भरी हुई गहरी तली हुई मैदे के गोले का एक आनंददायक उपचार है कुरकुरी रवा करंजी बनाने के लिए गर्म सीखें।


करंजी बनाने के लिए सबसे पहले स्टफिंग बना लें। एक चौड़े नॉन -स्टिक पैन को गर्म करें और नारियल को मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट तक भूने एक कटोरे से निकले और एक तरफ रखें इस चौड़े नॉन स्टिक पैन में घी गर्म करें। रवा डालें और 4 मिनट के लिए मध्यम आंच पर बने खस-खस और में भी डालें और 3 मिनट के लिए मध्यम आंच पर बने भुना हुआ नारियल डालें और 2 मिनट के लिए मध्यम आंच पर भूनें।

Karanji recipe Marathi
Karanji recipe Marathi

मिश्रण को एक गहरी कटोरे में डालें और कम से कम 24 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं एक तरफ रख दें, आटा के लिए एक गहरी कटोरी में सभी सामग्रियां डालें और एक चम्मच का उपयोग करके अच्छी तरह मिलाएं प्राप्त पानी का उपयोग करके एक अर्थ सख्त आटा गूथें ।

अंत में करंजी बनाई करंजी बनाने के लिए आटे को 26 बराबर भागों में विभाजित करें आटे के एक भाग को 124 मि। मी व्यास के सर्कल में बिना आटे का उपयोग किया रोल करें बीच में लगभग दो टेबल स्पून स्टेपिंग रखें। सेमी- सर्कल बनाने के लिए इसे मोड़ों और पंक्षों को अच्छी तरह से दबाएं।

एक तेज चाकू यह कटर लें और इसे समतल करने के लिए किनारों को काट लें एक गहरे नॉन -स्टिक पैन में तेल गर्म करें और मध्यम आंच पर एक समय में कुछ करंजियों को डालकर जब तक भी दोनों तरफ से सुनहरे बुरे रंग की हो जाए तब तक लें एक टिशू पेपर पर निकले लें करंजी को ठंडा करें और एक एयर- टाइट कंटेनर में स्टोर करें आवश्यकता अनुसार प्रयोग करें।


जैसा कि कुरकुरे खोल महाराष्ट्रीयन करंजी में मीठे स्टफिंग के लिए रास्ता देता है आपको मसाले के छिल के, नट्स के क्रंच और निश्चित रूप से भूने हुए नारियल और रवा के खुशमिजाज स्वाद वाले माउथ फूल का स्वागत हैं।

Karanji recipe marathi बनाने की विधि
Karanji recipe marathi बनाने की विधि


यह समृद्ध भारतीय स्टाइल नारियल करंजी दिवाली जैसे त्योहारों के लिए आदर्श हैं। करंजी को एक एयरटाइट कंटेनर में ठंडा करें और स्टोर करें, जहां यह कम से कम 16 दिनों के लिए अच्छा रहेगा।
करंजी नारियल से बनी मीठी पकौड़ी।


Karanji recipe marathi ko बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, सूजी और घी से पेस्ट्री आटा बनाया जाता है,सूखे नारियल और मेवों को हल्का भुनकर एक मीठा भरावन तैयार किया जाता है जिसमें पाउडर चीनी या गुड़ मिलाया जाता है कुछ विविधताओं में भरने के लिए खसखस और तिल के बीज का भी उपयोग किया जाता है।


सूजी को अंग्रेजी में सेमोलाइन (semolina) कहा जाता है और कई लोग इसे रवा के नाम से भी जानते हैं यह सुजी पीले रंग की होती है सूजी को गेहूं से बनाया जाता है इसे बनाने से पहले गेहूं को अच्छी तरह साफ किया जाता है और फिर गेहूं को छोटे- छोटे टुकड़ों में पीसा जाता है ।

Karanji recipe marathi बनाने के लिए सामग्री :

  • एक कप मैदा
  • एक चुटकी नमक
  • दो चम्मच सूजी
  • दो चम्मच घी
  • एक चौथाई कप पानी

Karanji recipe marathi के लिए स्टेपिंग :

Karanji recipe marathi बनाने की विधि
Karanji recipe marathi बनाने की विधि
  • एक कप सूखा नारियल चुरा
  • 6 से 7 चम्मच पीसी चीनी
  • आधा कप मिक्स कटे हुए ड्राई फ्रूट्स
  • एक चम्मच इलायची पाउडर
  • एक चम्मच जायफल का पाउडर
  • दो चम्मच खसखस दाना
  • दो चम्मच कॉर्न फ्लोर
  • दो चम्मच चावल आटा
  • दो चम्मच घी
  • आवश्यकता अनुसार तेल फ्राई के लिए।

Karanji recipe marathi को बनाने कि विधि :

मैदा को एक बार जान ले और उसमें सूजी, नमक और घी डालकर मोयन को अच्छे से मिक्स करें फिर उसमें पानी डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए मीडियम सॉफ्ट आटा बना लें।
और आटे को 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें।
जब तक स्टेपिंग बना ले सूखे नारियल को घिस कर चुरा बना ले और ड्राई फ्रूट को भी बारीक टुकड़ों में काट लें।


अब एक पैन को गैस चालू के रख दें उसमें नारियल चूरा को डालकर लो फ्लेम में भून लें जब तक नारियल थोड़ा गोल्डन और क्रिस्पी ना होने लगे और उसमें खसखस दाना डाल दें।
और इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट को भी सभी को 2 से 3 मिनट तक भून लें और गैस बंद कर दें।
अब इसे ठंडा होने दें।


10 मिनट बाद आटे को एक बार फिर मल ले और इसे 4 से 5 भाग कर लें।
और इसको रोटी जैसा बना लें।
अब एक कटोरी में दो चम्मच कॉर्न फ्लोर और दो चम्मच चावल आटा डाल दें अब इसमें घी डालकर पेस्ट बना लें।


उर्दू रोटी बनी है उसमें एक के ऊपर एक में लगाते हुए रखें।और अच्छे से दबाकर रोल कर लें और उसे अच्छे से हाथों से दबाते हुए लंबा करें ।
फिर चाकू से छोटा-छोटा टुकड़ा काट ले और इसे हाथों से थोड़ा दबा लें।और इसे छोटी छोटी पूरी के जैसा हल्के बेलन चलते हुए बना लें।


अब स्टेपिंग में चीनी और जायफल पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें।और पूरी को सांचे में डालकर साइड में स्टेपिंग कर दे और चारों तरफ पानी लगा दे जिसे ये चिप जाए।और निकाल दे इसे आप हाथों से भी बना सकते हैं।


कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर रखकर गर्म करें और इसे लो फ्लेम पर फ्राई करें ।
और निकाल दे तो तैयार है टेस्टी कुंरजी गुझिया सभी को होली में इसे खिलाए बहुत पसंद आएगा।

Karanji recipe marathi के नुकसान :


भारत में रिफाइंड आटे को आमतौर पर मैदा के नाम से जाना जाता है इसका ग्लाईसमिक इंडेक्स गेहूं के आटे से अधिक होता है मेदा का सीमित मात्रा में सेवन सुरक्षित है लेकिन अधिक मात्रा में सेवन मानव शरीर के कई अंगों और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
सूजी किससे बनी होती है मीनिंग के बाद सूजी बनाने के लिए गेहूं के बड़े भ्रूणपोषण काणों का उपयोग किया जाता है यह मैदा की तुलना में कम परिष्कृत और मोटा होता है फिर भी यह ज्यादातर काब्र्स से बना होता है मैदा की तुलना में इसी फाइबर और मिनरल्स अधिक होती है।https://foodwada.com/

Karanji recipe marathi के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर सूजी स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है इसमें प्रोटीन, फाइबर ,आयरन ,कैल्शियम जैसी पोषक तत्व पाए जाते हैं इसका सेवन करने से आपके गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं यह पाचन को स्वस्थ रखने के लिए वजन कम करने में भी मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading