Grinder sandwich recipe in Hindi 1 amazing recipe कैसे बनाएं

Grinder sandwich recipe in Hindi 1 amazing recipe कैसे बनाएं


Grinder sandwich recipe ग्राइंडर की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, यह निश्चित रूप से न्यू इंग्लैंड का मामला है। कुछ लोग कहते हैं कि सैंडविच का नाम डाॅकवर्कर्स के नाम पर रखा गया है, जबकि अधिकांश का दावा है कि इसका नाम उस कड़ी मेहनत के लिए रखा गया है जो आपके जबड़े को विशाल,जाम-पैक सब को खाने के लिए करनी पड़ती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे क्या कहते हैं, ग्राइंडर एक यादगार स्वादिष्ट अनुभव है।

Grinder sandwich recipe
Grinder sandwich recipe


जबकि ग्राइंडर में सामान्य घटक होते हैं -एक रोल जिसके ऊपर पनीर डाला जाता है,जिसे अक्सर टोस्ट किया जाता है, फिर कटा हुआ टमाटर और कभी-कभी कसा हुआ परमेसन पनीर का ढेर डाला जाता है।जो चीज वास्तव में इस उप को अलग करती है वह है सलाद। ब्रेड पर मेयो फैलाने, सलाद का ढेर लगाने और इसे एक दिन के लिए बंद करने के बजाय, घटकों को मिलाकर एक कुरकुरा, मलाईदार सलाद बनाया जाता है जिसमें मसाले और सब्जियां सभी एक साथ होती हैं। हमारे संस्करण को कटी हुई चेरी मिर्च, जैतून और धूप में सुखाएं गए टमाटरों से अपग्रेड किया गया है।


किसी पार्टी में परोसने या पिकनिक पर ले जाने के लिए इस ग्राइंडर का उपयोग करना आसान है यह नुस्खा अतिरिक्त सलाद बनता है लेकिन आपको खुशी होगी कि ऐसा हुआ यह आलू के चिप्स के लिए एक अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट डिश बनाता है ।


यह सैंडविच स्वादिष्ट और पेट भरने वाला था पिकनिक, पार्टियों या सिर्फ नियमित कार्य दिवस के भोजन के लिए बिल्कुल उपयुक्त सलाद कुरकुरा और ताजा था और जैतून और काली मिर्च मिलने से यह अतिरिक्त स्वादिष्ट बन गया।


इटेलियन ग्राइंडर सैंडविच वास्तव में हर किसी के सपनों का सैंडविच है और यह कोई सामान्य डेली सैंडविच नहीं है जिसका आप आदी हो सकते हैं। सैंडविच बेहतरीन डेली, आइसबर्ग लेट्यूस और पेपरोनसिनिस से बना एक तीखा और चटपटा स्वाद और लहसुन और जड़ी -बूटी के मक्खन में पकाई गई सबसे नरम ब्रेड से भरा हुआ हैं।


सैंडविच का आविष्कार 1762 में सैंडविच के चौथे अरल, जॉन मोंटागु ने ऐसे भोजन का आविष्कार किया जिसने भोजन को हमेशा के लिए बदल दिया। कहानी के अनुसार वह ताश खेल रहा था और खाने के लिए गेमिंग टेबल छोड़ना नहीं चाहता था उसने ब्रेड के दो स्लाइस के बीच भूना हुआ बीफ परोसने के लिए कहा था कि वह अपने हाथों से खास सके।


सैंडविच का सबसे पहला पहचानने योग्य रूप कोरेच या हिल्लेल सैंडविच हो सकता है जो यहूदी फसह के दौरान खाया जाता है हिल्लेल द एल्डर, एक यहूदी नेता और रब्बी, जो राजा हेरोदेस के समय यरूशलेम में रहते थे, ने सबसे पहले अखमीरी मट्जो ब्रेड के अंदर कड़वी जड़ी- बूटियां खाने का सुझाव दिया था।


ग्राइंडर सैंडविच न्यू इंग्लैंड शैली का हीरो है, जो एक बड़ा सैंडविच है जो गर्म या ठंडा हो सकता है ग्राइंडर के लिए मेरी रेसिपी गर्म है प्रत्येक ग्राइंडर में ढेर सारा पनीर और कुरकुरे तीखा और मलाई दर सलाद होता हैं।

Grinder sandwich recipe


Grinder sandwich recipe में ग्राइंडर सैंडविच नाम की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है लेकिन अधिकांश का कहना है कि यह इतने बड़े और भरे हुए सैंडविच को खाने के लिए आपके दांतों और जबड़े को पीसने की आवश्यकता के कारण है अन्य लोग अनुमान लगाते हैं कि इसका नाम नावों के पतवारों को पीसने और रेतने का काम करने वाली नावों के श्रमिकों के लिए इतालवी अमेरिकी कठ बोली शब्द का नाम पर रखा गया था जिसे ग्राइंडर भी कहा जाता है उत्पत्ति जो भी हो उसमें कोई संदेह नहीं है कि है एक स्वादिष्ट बड़ा और भरा हुआ सैंडविच है।


भारत में सैंडविच को कई तरह से बनाया जाता है सैंडविच विभिन्न प्रकार के होते हैं चिकन सैंडविच, पेस्तो सैंडविच, वाटर सैंडविच, आलू सैंडविच और भी न जाने कितने प्रकार के सैंडविच होते हैं।

Grinder sandwich recipe में उपयोगी सामग्री

Grinder sandwich recipe in Hindi 1 amazing recipe कैसे बनाएं
Grinder sandwich recipe in Hindi 1 amazing recipe कैसे बनाएं
  • आधी छोटे सिरे वाली आइसबर्ग लेट्यूस ।
  • एक चौथाई मध्य लाल प्याज।
  • एक तिहाई कप कटी हुई चेरी मिर्च या केला मिर्च ।
  • दो बड़ी चम्मच कटे हुए हर जैतून वैकल्पिक ।
  • एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ धूप में सुखाया हुआ टमाटर वैकल्पिक ।
  • आधा कप बड़ा चम्मच रेड वाइन सिरका ।
  • एक चम्मच इटालियन मसाला।
  • आधा चम्मच कोषेर नमक।
  • आधा चम्मच ताजा पीसी हुई काली मिर्च ।
  • एक बड़ा या दो मध्यम सबमरीन सैंडविच रोल ।
  • 4 से 6 स्लाइस प्रोवोलोन चीज।
  • एक माध्यम टमाटर, कटा हुआ
  • दो बड़े चम्मच बारीक कसा हुआ परमेसन चीज।


Grinder sandwich recipe को कैसे बनाएं


Grinder sandwich recipe के लिए सामग्री इकट्ठा करें।
सलाद टाॅपिंग बनाने के लिए आइसबर्ग लेट्यूस को आधे इंच रिबन में काट लें। लाल प्याज को पतला -पतला काट लें। दोनों को एक माध्यम कटोरे में डालें।


चेरी मिर्च ,जैतून, धूप में सुखाए हुए टमाटर, मेयोनेज़, रेड वाइन सिरका, इतालवी मसाला, नमक और काली मिर्च डालें। अच्छी तरह मिश्रण होने तक मिलाएं। आवश्यकतानुसार मसाला समायोजित करते हुए चखें।
ब्राॅयलर को तेज गर्म करें। रोल को आधा लंबाई में विभाजित करने के लिए एक दांतेदार चाकू का उपयोग करें ,रोल को एक तरफ से जुड़ा रहने दे ताकि यह एक किताब की तरह खुल जाए किनारे वाली बेंकिंग शीट पर रखें।


खुले रोल के दोनों हिस्सों पर पनीर को एक परत में रखें।पिघलने तक दो से तीन मिनट तक भून लें।
पिघले हुए पनीर के ऊपर टमाटर की परते डालें।
ऊपर से भरपूर मात्रा में सलाद मिश्रण डालें ऊपर से कद्दूकस किए हुए परमेशन डालें सैंडविच को बंद करें फिर चाहे तो आधा काट ले।https://foodwada.com/


Grinder sandwich recipe के फायदे और नुकसान:


व्हाइट ब्रेड से बनने वाले सैंडविच में पोटेशियम ब्रोमेट होता है जिसकी वजह से मोटापा और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है डाइटिशियन का कहना है कि सैंडविच में लोग बटर और पनीर का भी इस्तेमाल करते हैं इन चीजों से कैलोरीज बढ़ती है कैलोरी बढ़ाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।


सैंडविच आपकी लाइट बुक को कंट्रोल कर सकता है लेकिन रोज इसका सेवन करने से बचना चाहिए अगर आप बच्चे को लंच बॉक्स में सैंडविच पैक करके देते हैं तो ऐसा करने से बचे। तीन से चार साल के बीच बच्चों को सैंडविच बिल्कुल नहीं देना चाहिए यह उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर असर करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading