Special Chana masala aur bhature /चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं 20

शाकाहारी लोगों ने Special Chana masala aur bhature /चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं अपने लिए एक अलग से रास्ता चुन लिया है । मांसाहारी लोगों को पथ भ्रष्ट होते देखकर उनके लिए स्वाद का एकमात्र मार्ग यही था ।

छोले भटूरे वास्तव में इन दोनों छोले भटूरे का चलन बहुत ही अधिक हो गया है। शाकाहारी लोग पिकनिक मनाने के लिए भी अधिकतम छोले भटूरे को बहुत पसंद करते हैं। आइए जानते हैं चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं।https://ekaro.in/enkr20230925s35351644

Special Chana masala aur bhature /चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं चना मसाला बनाने की सामग्री:

Chana msala aur bhature
Chana masala aur bhature
  • 1.300 ग्राम काबुली या सफेद चना 2.200 ग्राम टमाटर लाल
  • 3.200 ग्राम प्याज
  • 4.50 ग्राम घी
  • 5.दो छोटे चम्मच गरम मसाला
  • 6.डेढ़ चम्मच लाल मिर्च
  • एक चम्मच हल्दी
    8.दो चम्मच नमक
    9.4 हरी मिर्च

Special Chana masala aur bhature /चना मसाला बनाने की विधि

चनों को साफ करके रात भर भिगो कर रखें। फिर कुकर में घी को गर्म कर उसमें बारीक प्याज डालकर भूनिए इसकी पश्चात टमाटर डालकर भूनिए। जब सब मसाले डालकर अच्छी तरह भून लें तो उसमें चना डालकर डेढ़ लीटर पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें ।

35 से 40 मिनट तक पकने रहने की पश्चात उसे उतार लें । उतारने की पश्चात इस पर गर्म मसाला हरा धनिया, पतला लंबा अदरक डाल दें ।इससे और भी स्वादिष्ट हो जाएंगे कुछ लोग कटे हुए बारीक टमाटर भी प्लेट पर सजा देते हैं।

Chana masala aur bhature
Chana masala aur bhature

भटूरे कैसे बनाएं

भटूरे बनाने की सामग्री

  • 1.500 ग्राम मैदा
  • 2.250 ग्राम दही
  • 3.दो छोटे चम्मच नमक
  • 50 ग्राम दूध
    5.500 ग्राम घी
Chana masala aur bhature
Chana masala aur bhature

भटूरे बनाने की विधि[चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं]

मैदा में नमक मिलाकर दही को फेटे और इसे दही और दूध में गूंथ लें । 2 घंटे तक वैसा का वैसा पड़ा रहने दें । फिर घी को एक खुली कड़ाही में आग पर रखकर पका लें ‌। Special Chana masala aur bhature /चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं


जब घी गर्म हो जाए तो आटे के छोटे-छोटे पेडे घी का हाथ लगाकर बना लें ।इसकी पश्चात एक-एक पेडे को उठाकर घी का हाथ लगाकर दोनों हाथों में गोलाई में बढ़ाकर गरम घी में डालें ।और छोटी झरनी की सहायता से उसे हिलाते रहें ।जब वह फूल जाए तो समझ लें की भटूरा तैयार है फूले हुए भटूरे को बाहर निकालें फिर उसके स्थान पर नया भटूरा डाल दें ।इस प्रकार से एक के बाद एक करके भटूरे बनते जाएं और खाते जाएं आजकल भटूरे का चलन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

चना मसाले का फायदे

इसके घटक: जैसे इलायची और धनिया, सामान्य हृदय स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है और स्ट्रोक रोग की संभावना कम करता है। गरम मसाला का उपयोग स्टू और करी सहित विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में किया जाता है।किडनी की सुरक्षा के लिए इसका सेवन लाभदायक है। खाने से दांत मजबूत होते हैं। ड्यूरेटिक है यूरिन प्रॉब्लम से बचाने में मदद करता है।

वजन घटता है यह भूख को कंट्रोल करता है और इसे खाने के काफी समय बाद भी आपका एनर्जी लेवल हाई रहता है। जिससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। Special Chana masala aur bhature /चना मसाला और भटूरे कैसे बनाएं

भटूरे खाने के नुकसान क्या है?
1. पेट खराब होना अक्सर ऐसा देखा जाता है की ज्यादा मैदा खाने वालों का पेट खराब ही रहता है…….
2. अधिक मैदा खाने वालों का वजन अधिक तेजी से बढ़ता है……
3. हड्डियों का कमजोर होना…
4. फूड एलर्जी होना…
5 मधुमेह …..https://foodwada.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading