60 special aalu gajar sukhi sabji/ आलू गाजर की सूखी सब्जी

60 special aalu gajar sukhi sabji/ आलू गाजर की सूखी सब्जी

आज आप जानेंगे aalu gajar sukhi sabji/ आलू गाजर की सूखी सब्जी बनाना जिसमें से आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर सब्जी में ही पड़ता है। इस बेचारे को जहां भी चाहो फिट कर दो यह फिट ही फिट है,आलू एक ऐसी सब्जी है जो आप कैसे भी बनाकर खाएं अच्छा लगता है चाए वो सूखी सब्जी हो या फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाया हो हमेशा अच्छा लगता है।

स्वाद में भी इसका जवाब नहीं काम में भी इसका जवाब नहीं इससे अधिक गुणवान भी कोई नहीं इस पर भी यह सबसे सस्ता होता है। छोटी बड़ी अमीर गरीब सब ही इसे पसंद करते हैं । आलू केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में ही अत्यंत लोकप्रिय है। यूरोप के देशों में तो खाने में आलू का ही सर्वाधिक प्रयोग होता है।https://ekaro.in/enkr20231001s36008859

यही हाल भारत में है । आलू के बिना तो हमारी कोई भी सब्जी पूरी नहीं होती सबसे अधिक सब्जियां आलू के साथ ही स्वादिष्ट बनती है । इन्हीं में गाजर नाम भी प्रमुख सूची में आता है। चलिए शुरू करते हैं आलू गाजर की सूखी सब्जी बनाना जो बहुत स्वादिष्ट लगती हैं।जिसको बनाने में ज्यादा कोई परेशानी भी नहीं होगी और आप स्वादिष्ट सब्जी का आनंद उठा सकते हैं ।

Aalu gajar sukhi sabji
Aalu gajar sukhi sabji

aalu gajar sukhi sabji में आवश्यक सामग्री

  • गाजर आधा किलो
  • आलू आधा किलो
  • प्याज 100 ग्राम
  • नामक तीन चम्मच अपने अनुसार बढ़ा या घाटा भी सकते हैं
  • लाल मिर्च पाउडर दो चम्मच
  • हल्दी दो चम्मच छोटे
  • गरम मसाला एक चम्मच
  • हरा धनिया
  • घी 100 ग्राम
  • काली मिर्च

aalu gajar sukhi sabji बनाने कि विधि

Aalu gajar sukhi sabji
Aalu gajar sukhi sabji

पहले आलू और गाजर को ऊपर से छील लें।
फिर छोटे-छोटे टुकड़े काट कर उन्हें पानी से साफ कर लें । एक बड़ा पतीला अथवा छोटी कढ़ाई लेकर या कुकर लेकर उसमें घी डालकर चूल्हे पर रखें।

घी गर्म होने पर उसमें छोटे-छोटे प्याज के टुकड़े काट कर डालें उन्हें बुनकर उसमें कटे हुए आलू गाजर डालें। इसके साथ ही आधा गिलास पानी का डालकर उसे हिलाते रहे ताकि नीचे ना लगे । ऊपर से नमक ,मिर्च ,हल्दी डालकर फिर उन्हें मिक्स कर दें।


यदि इसे आप प्रेशर कुकर में बना रहे हो तो उसका ढक बंद करके एक सीटी बजने पर उतार दें।यदि कढ़ाई या पतीले में बना रही हो तो 15 से 25 मिनट तक उसे पकने दे बीच-बीच में लकड़ी की कड़छी से हिलाते रहे जब पानी सूख जाए तो उन्हें नीचे उतारकर उस पर हरा धनिया काटकर डालें।

फिर कुछ मात्रा में काली मिर्च डालकर उन्हें प्लेट में डाल दें स्वादिष्ट आलू गाजर की सूखी सब्जी तैयार है । परिवार के लोगों को खिलाएं ।
वैसे भी गाजर में विटामिन सबसे अधिक होते हैं इसलिए इस सब्जी का खाना स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।

aalu gajar sukhi sabji में आलू व गाजर के फायदे÷

Aalu gajar sukhi sabji
Aalu gajar sukhi sabji

आलू के रस में पोटेशियम आयरन और फाइबर होते हैं जो एनीमिया, ब्लड प्रेशर और पेट की प्रॉब्लम से बचाने में सहायता करता हैं साथ ही इसे गाजर के जूस और शहद के साथ मिलाकर पीना भी इफेक्टिव है।गाजर से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसकी जद में अल्फा और बीटा कैरोटीन सर्वाधिक मात्रा में पाई जाती है। और यह विटामिन के और विटामिन बी 6 का अच्छा स्रोत है। https://foodwada.com/

गाजर खाने से एब्डोमेन में होने वाला अल्सर और डायबिटीज डिसऑर्डर दूर हो सकता है। गाजर में ऐसे एसिड कंपोनेंट होते हैं,जो शरीर में मौजूद एसिड को संतुलित करके रक्त को शुद्ध करते हैं। ब्रेस्टफीड करने वाली महिलाओं को अधिक गाजर का सेवन नहीं करना चाहिए।1 दिन में 5 से 6 गाजर खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading