1 amazing Rabri recipe in Hindi को कैसे बनाएं:

1 amazing Rabri recipe in Hindi को कैसे बनाएं:

आज की रेसिपी Rabri recipe in Hindi आपको ढूंढने पर शायद ही ऐसा कोई मिलेगा जिसे सुगंधित केसर और इलायची से बनी शाही रबड़ी पसंद ना हो इस रेसिपी में पारंपरिक तरीके से मलाई के छोटे-छोटे टुकड़ों वाली गाढ़ी रबड़ी बनाई गई है इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए बादाम और पिस्ता का भरपूर उपयोग किया गया है और महकदार बनाने के लिए केसर डाला गया है जिससे आप रबड़ी की हर एक चम्मच का लुफ्त उठा सकते हैं।

Rabri recipe in Hindi
Rabri recipe in Hindi


एक भारतीय पारंपरिक फूड डिश है मीठा खाने की इच्छा हो और रबड़ी सामने मिल जाए तो दिल खुश होना लाजमी है कई लोगों के मुंह में तो रबड़ी का नाम सुनते ही पानी तक आने लगता है घर में अचानक अगर कोई मेहमान आ गया है तो ऐसे में डेजर्ट के तौर पर रबड़ी का सर्व किया जा सकता है ।

आप भी रबड़ी खाने का शौक रखते हैं और अब तक बाजार की ही रबड़ी खाई है इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो कोई बात नहीं आज हम आपको घर पर ही सिंपल विधि से रबड़ी बनाना बताएंगे इस रेसिपी की मदद से आप फटाफट दूध से रबड़ी तैयार कर सकते हैं।

मीठा खाने की शौकीन हर घर में होती है बच्चों से लेकर बड़ो हर किसी को मीठा पसंद होता है बच्चों को कुछ टेस्टी बनाकर खिलाना चाहती है तो रबड़ी की रेसिपी बिल्कुल परफेक्ट होगी।


मीठा खाना लगभग हर किसी को पसंद आता है बच्चे हो या बड़े मीठे के नाम से ही खुश हो जाते हैं अगर आपके घर में भी मीठे की शौकीन रहते हैं तो रबड़ी बनाए रबड़ी का टेस्ट लाजवाब लगता है वहीं आप इसकी मिठास को काम भी कर देगी तो स्वाद में फर्क नहीं आएगा दूध से तैयार रबड़ी को ड्राई फ्रूट और केसर की मदद से बिल्कुल बाजार जैसा बन सकती है वैसे भी सर्दियों में इसकी डिमांड और भी बढ़ जाती है गाजर की हलवे से लेकर जलेबी के साथ लोग रबड़ी का टेस्ट पसंद करते हैं तो चली जान कैसे बनेगी केसर के स्वाद वाली टेस्टी रबड़ी।

Rabri recipe in Hindi
Rabri recipe in Hindi


ठंडी -ठंडी रात हो और हाथ में गरमा गरम रबड़ी की कटोरी सोच कर ही कितना मजा आ रहा है सर्दियों में ऐसे कुछ डेजर्ट होते हैं जिन्हें खाने के बाद खाना जरूरी सा लगता है फिर रबड़ी तो आदमी कभी भी खा ले उससे फर्क नहीं पड़ता आप उत्तर प्रदेश के शहरों में कभी घूमने जाए तो आपको रबड़ी के कई ठौर- ठिकाने मिल जाएंगे।


हलवाई वाली वह गाढ़ी, लच्छेदार रबड़ी तो और भी जबर्दस्त होती है यह रेसिपी Rabri recipe in Hindi ऐसी है जो दिखने में भले ही सादी सी लगे लेकिन इसे बनाना एक बड़ा टास्क है कोई भी गलती हुई तो आपकी लजीज रबड़ी का स्वाद बिगड़ सकता है और फिर आपको मूड खराब हो जाएगा वह अलग है ।
घर में कितनी बार ऐसा हुआ है की अच्छी रबड़ी आपसे बनी हो और पूरे परिवार ने आपकी खूब तारीफ की हो अगर ऐसा नहीं हुआ तो अब ऐसा हो सकता है।


आज इस आर्टिकल में हम आपको पर्फेक्ट रबड़ी बनाने की कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो अगर आप भी फॉलो करेगी तो हलवाई जैसी रबड़ी बना सकेंगे।


मलाई दार गाढ़ा दूध ,मीठा और कभी-कभी नट्स के साथ मिलकर रबड़ी शायद पाकिस्तान की सबसे लोकप्रिय और प्रिया मिठाइयों में से एक है ऐसा कहा जाता है की रबड़ी का आविष्कार सबसे पहले भारत के इतिहासकार शहर मथुरा में हुआ था और फिर वाराणसी शहर में उसे परिष्कृत और परिष्कृत किया गया।


Rabri recipe in Hindi के लिए सामग्री:

  • 1 ½ लीटर दूध ।
  • 2 ½ टेबल स्पून चीनी।
  • ½ टी-स्पून हरि इलाइची का पाउडर।
  • 10बादाम कतरे हुए ।
  • 5-7केसर की धागे।
  • 10 पिस्ता, कतरे हुए ।

Rabri recipe in Hindi बनाने कि विधि :


एक चोड़ी नॉन- स्टिक कड़ाही या फिर भारी तले की कड़ाही में मध्यम आंच पर दूध को उबालने के लिए रखिए।
जब दूध उबलने लग जाए तब आंच को धीमा कर दीजिए और 3 से 4 मिनट के अंतर पर कलछी से चलते रहिए जब दूध पर मलाई की एक परत बन जाए तब उसे कलछी की मदद से कड़ाही के किनारे पर लगा दीजिए जितनी बार दूध की ऊपरी सतह पर मलाई बने इतनी बार उसे कलछी की मदद से किनारे पर लगा दीजिए दूध को तब तक पकाएं जब तक वह पहले की तुलना में एक तिहाई न हो जाए।


चीनी डालकर अच्छे से मिलाइए जिससे चीनी अच्छी तरह से दूध में घुल जाए इलायची पाउडर कतरे हुए बादाम, केसर के धागे और कतरे हुए पिस्ता डालकर अच्छे से मिला लीजिए।
कड़ाही के किनारे पर जमी मलाई को खुरच कर निकालिए और दूध में डाल दीजिए इस रबड़ी में स्वादिष्ट मलाई के टुकड़ों का स्वाद आएगा। 2 मिनट के लिए पकाइए और गैस बंद कर दीजिए इसे कमरे में सामान्य तापमान पर ठंडा होने दीजिए परोसने से पहले इसे फ्रीज में 2 घंटे के लिए रखिए।

तैयार की गई केसर रबड़ी को सर्विग बाउल में निकाल कर बादाम से सजाया और ठंडा ही परोसिए ।

Rabri recipe in Hindi
Rabri recipe in Hindi


Rabri recipe in Hindi में दूध के नुकसान:


वैसे तो दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, खनिज, विटामिन बी12, विटामिन डी, प्रोटीन, पोटेशियम और फास्फोरस जैसी पोषक तत्व होती है जो कमजोर हड्डी अनिद्रा, डायबिटीज ,हार्ट डिजीज ,डेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है लेकिन एक स्टडी में दूध से होने वाले नुकसान का पता चला है जो अधिक मात्रा में दूध पीने से हो सकता है।

Rabri recipe in Hindi में दूध के फायदे:


दूध पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हो सकते है इससे हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ हड्डियों से जुड़ी कई परेशानी दूर होती है साथ ही यह अन्य समस्याएं जैसी मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारी, दांतों की समस्या को दूर करने में प्रभावित होता है।
वजन को कम करें ,हार्ट को रखे स्वस्थ, डायबिटीज से करे बचाओ, पेट संबंधी समस्याओं के लिए लाभकारी ,हड्डी और मांसपेशियों के लिए लाभकारी।

लैक्टोज़ एलर्जी -दूध में लैक्टोज होता है जो कुछ लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानी उत्पन्न कर सकता है खास तौर पर जिन लोगों को लैक्टोज़ से एलर्जी की परेशानी होती है उन्हें इस तरह की समस्या होने की संभावना ज्यादा होती है इम्यून प्रभावित- दूध से एलर्जी की परेशानी होने पर कुछ लोगों का इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है।https://foodwada.com/


दिन में तीन गिलास से अधिक दूध का सेवन न करें इससे पेट को कई अन्य समस्याएं जिससे अपच, गैस, आलस अत्यधिक की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Translate »

Discover more from FOODWADA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading